News in Hindi

अगर आपके पास भी नहीं है नौकरी तो करें ये काम, मिलेगा हर महीने पैसा

देश भर में बेरोजगारी बड़ी समस्या है। ऐसे में अगर आपको भी अभी तक नौकरी नहीं मिली है तो सबसे पहले आप 15 कॉलम वाला फॉर्म भर लें, ताकि जब तक नौकरी नहीं मिलती आप हर महीने भत्ता पा सकें। इसके तहत सरकार हर महीने आपके खाते में पैसा जमा करेगी। यहां समझें इस स्कीम के बारे में और कैसे करना है आवेदन।

इस भत्ते को बेरोजगारी भत्ता कहा जाता है। बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए सबसे पहले 15 कॉलम वाला एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होता है। इसे भरते समय अभ्यर्थी किसी कोर्स में रेगुलर छात्र नहीं होना चाहिए। इसमें अपनी शैक्षिक योग्यता भरनी होती है। इस फॉर्म को 20 से 35 साल की उम्र के युवा भर कर रोजगार कार्यालय में पंजीकरण के ब्योरे के साथ जमा कर सकते हैं।

इसके तहत एक साल पहले तक रोजगार कार्यालय में पंजीकरण करवा चुके युवाओं को ही भत्ता मिलेगा। इस भत्ते को पाने के लिए अभ्यथी की सभी स्रोतों से आय 2 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हर साल मार्च में अभ्यर्थी को यह फॉर्म भरना होगा, तभी उसे बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।


बेहद खास बात यह है कि इस भत्ते को पाने के लिए युवाओं को हिमाचल का निवासी होना जरूरी है। यानी कि यह स्कीम केवल हिमाचल के युवाओं के लिए ही है। यह फॉर्म भरने के बाद उसे 7 दिन के अंदर रोजगार कार्यालय और संबंधित बैंक शाखा में सूचित करना होता है। इस स्कीम का फॉर्म श्रम एवं रोजगार कार्यालय से लिया जा सकता है। सरकार इसके तहत बेरोजगारों को एक हजार रुपए प्रति माह, जबकि विकलांग बेरोजगारों को 1500 रुपए हर महीने भत्ता देगी।