Times Bull
News in Hindi

दूसरे का काला धन न करें अपने बैंक में जमा, फंस सकते हैं आप

अगर आपको भी कोई यह आॅफर दे रहा है कि आप उसका 2 लाख रुपया अपने बैंक अकाउंट में जमा कर लें और बदले में वो आपको कुछ कमीशन दे रहा है तो सावधान हो जाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसे अकाउंट का मिसयूज माना जाएगा और सरकार इनकम टैक्स एक्ट के तहत आपके खिलाफ मुकदमा चलाएगी। केंद्र सरकार ने जनधन खाता धारकों, हाउसवाइफ और बुनकरों को सावधान किया है।

rs-500-rs-1000-old-notes

सरकार को खबर मिली है कि कुछ लोग अपना काला धन सफेद करने के लिए दूसरों के बैंक खाते में पैसा जमा कर रहे हैं। कुछ मामलों में तो अकाउंट होल्डर्स को कुछ पैसा बतौर कमीशन भी दिया जा रहा है। ऐसे में सरकार ने आम जनता को सतर्क किया है।

सरकार यह साफ कर चुकी है कि 2.5 लाख रुपए तक के डिपॉजिट पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कोई पूछताछ नहीं करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि 2.5 लाख की आय पर कर नहीं चुकाना होता, लेकिन अगर आप सोच रहे है कि इस नियम का फायदा उठा कर काले धन का सफेद किया जा सकता है तो भूल जाइए।

enforcement-directorate_647_111016085838

वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि अगर यह पाया गया कि अकाउंट में जमा कराई गई राशि अकाउंट होल्‍डर की नहीं किसी और की है तो उसेे टैक्‍स और पेनल्‍टी चुकानी होगी। इसके अलावा इस मकसद के लिए अपने अकाउंट का मिसयूज करने के अनुमति देने के लिए अकाउंट होल्‍डर्स के खिलाफ आईटी एक्‍ट के तहत मुकदमा भी चलाया जा सकता है।

how-to-change-old-500-1000-rupee-notes-in-bank

सरकार जनधन अकाउंट पर नजर रख रही है। बैंकों से भेजी गई रिपोर्ट से पता चला है कि बड़े पैमाने पर जनधन खातों में 49 हजार रुपए तक जमा कराए गए हैं। जनधन अकाउंट में 50,000 रुपए तक ही जमा कराए जा सकते हैं। सरकार को अंदेशा है कि लोग अपना काला धन जनधन अकाउंट में जमा करा रहे हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.