सीढ़ी चढ़ते समय फूलती है सांस तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार, न करें अनदेखा

आपने भी कई लोगों को देखा होगा की सीढ़ी चढ़ तो जाते हैं लेकिन चढ़ते चढ़ते हांफने लगते हैं। इस तरह के लक्षण बिल्कुल भी नॉर्मल नहीं होते हैं, क्योंकि ये खतरे के संकेत हो सकते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसे बिल्कुल भी आम समझने कि जरूरत नहीं है। सांस फूल जाना कई गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करता है।
ऐसे में जानिए की कौन कौन से गंभीर लक्षणों की ओर ये इशारा करते हैं?

सबसे पहले तो ये समझिए की सीढ़ी चढ़ते समय क्यों फूलती है सांस

आमतौर पर ऐसा होता है तो इसके पीछे दो कारण हो सकते हैं। पहला तो ये है की फेफड़े आपके ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है। दूसरा कारण ये है की हार्ट के ठीक से न काम करने के कारण ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम नहीं कर रहा है।

सीढ़ियां चढ़ते समय फूलती हैं सांस तो कौन कौन सी हो सकती हैं दिक्कतें
हार्ट डिजीज ( Heart Disease)

जिन लोगों का हार्ट ( Heart) वीक होता है, उन्हें सीढ़ी चढ़ते समय सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है। अगर आपको इस तरह की समस्या रहती है तो डॉक्टर से तुरंत चेक अप करवाएं।

अस्थमा ( Asthma)

सीढ़ी चढ़ते समय सांस फूलने की प्रॉब्लम ज्यादातर अस्थमा के पेशेंट की देखी जाती है। ऐसी स्थिति बहुत ही ज्यादा खतरनाक होती है। यदि सीढ़ी के चढ़ते वक्त स्वास फूल जाए तो समझ जाइए की लंग्स कमजोर हो चुके हैं। ऐसे में तुरंत ही डॉक्टर के पास जाएं। वहीं, लाइफस्टाइल के ऊपर भी फोकस करने कि जरूरत होती है।

 

क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज ( OPD)

क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज अधिकतर धुआं, सिगरेट पीने की वजह से होती है। ज्यादा स्मोकिंग करने के कारण फेफड़े पूरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। इस कारण सीढ़ी चढ़ते समय तेजी से सांस फूलने लगती है।

मोटापा

जो लोग अधिक मोटे होते हैं, उन्हें भी सीढ़ी के चढ़ते वक्त सांस फूलने की समस्या हो सकती है। वेट के बढ़ने से फेफड़ों के ऊपर अत्यधिक भार पड़ता है। जिससे मांसपेशियों के लिए सांस लेना आसान नहीं होता है। इसलिए मोटापे से परेशान लोगों की स्वास फूलने लग जाती है।