News in Hindi

परिवार के इन सदस्यों के लिए जरूरी है नीला आधार कार्ड, क्या आपके पास है

आपने आधार कार्ड के बारे में तो सुना होगा, लेकिन शायद नीला आधार के बारे में पहली बार सुन रहे हों। दरअसल बढ़ती आधार की बढ़ती जरूरत को देखते हुए यूआईडीएआई अब नीले आधार भी इश्यू कर रहा है। यह कार्ड परिवार में 5 साल तक के बच्चे के लिए जरूरी है। इसके जरिए भविष्य में आधार संबंधित सेवाएं लेने में मदद मिलेगी।

यह है फायद

नीले आधार के फायदों के बारे में यूआईडीएआई के एक अधिकारी ने बताया कि बच्चे के लिए बनाए गए इस र्काड से उनकी वैक्सिनेशन से लेकर उसके न्यूट्रिशन पैटर्न तक को ट्रैक किया जा सकता है। इसके अलावा सबसे बड़ फायदा हमें गुमशुदा बच्चों को ढूंएने में मिलेगी। इसके अलावा नीला आधार बिना मोबाइल नंबर और बिना एड्रेस प्रूफ के बनवाया जा सकता है।

इनके लिए है नीला आधार

यूआईडीएआई ने नवजात शिशु से लेकर 5 साल तक की उम्र के बच्चों तक के लिए नीला आधार कार्ड इश्यू करना शुरू कर दिया है। इस कार्ड की वैलिडी तब तक की है जब तक बच्चा 5 साल का नहीं हो जाता। बच्चे के पांच साल के होने के बाद बायोमेट्रिक डिटेल देकर आधार र्काड बनवाया जा सकता है। इसमें आधार नंबर नहीं बदलता।

ऐसे करे आवेदन

नीला आधार बनवाने के लिए सरकार का ऑथोराइज्ड आधार सेंटर पर जाना होगा। यहां आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा, जिसमें बच्चे की फोटो, नाम, एडे्रस, डिटेल आदी लिखी जाती है। बच्चे के माता पिता या गार्डियन के फोन नंबर डाले जाते हैं।

टोल फ्री नंबर

आधार संबंधित कोई शिकायत हो तो यूआईडीएआई ने कुछ विकल्प दिए हैं। पहले विकल्प के तह 1947 टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा help@uidai.gov.in पर ईमेल भी किया जा सकता है। https://resident.uidai.gov.in/web/resident/file-complaint से ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।