बिहार छात्रों का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के अंतर्गत लिए गए एजुकेशन लोन होगा माफ़

बिहार सरकार उन छात्रों के लिए शिक्षा ऋण माफी शुरू करने जा रहा है, जिन्होंने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (SCC) योजना के तहत बैंकों से शिक्षा ऋण लिया है। इस ‘छात्रों के लिए ऋण माफी’ के तहत, सीएम ने घोषणा की कि सरकार यदि छात्र अपने व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को पूरा करने के बाद नौकरी पाने में असफल हो जाते हैं तो छात्र ऋण माफ कर देंगे।

इसके अलावा, यदि छात्रों को रोजगार मिलता है, तो उन्हें 82 आसान किश्तों में ऋण राशि चुकानी होगी। बिहार SCC योजना के तहत, कक्षा 12 वीं पास छात्र आगे की तकनीकी या सामान्य शिक्षा प्राप्त करने और अपने करियर बनाने के लिए ऋण ले सकते हैं।

इससे पहले 7 मार्च 2018 को राज्य सरकार। रुपये तक के ऋण मुक्त ब्याज के लिए बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम (BSEFC) का गठन किया है। छात्रों को 4 लाख।

एससीसी योजना के तहत छात्रों के लिए बिहार शिक्षा ऋण माफी

राज्य सरकार। बिहार में जल्द ही SCC योजना के तहत छात्रों द्वारा लिए गए शिक्षा ऋण को माफ कर दिया जाएगा। यदि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण की सुविधा देने वाले छात्रों को नौकरी नहीं मिलती है, तो सरकार द्वारा उनका ऋण माफ कर दिया जाएगा। इसके अलावा, यदि उम्मीदवारों को हाथ में नौकरी मिलती है तो छात्र 82 मासिक किस्तों में ऋण चुका सकते हैं।

राज्य सरकार। लगातार शिक्षा के महत्व और इस पर जागरूकता बढ़ाने पर जोर दे रहा है। राष्ट्रीय सकल नामांकन अनुपात (GRE) 24% है जबकि बिहार में नामांकन अनुपात 13% है जो काफी कम है। लेकिन राज्य सरकार इसे 30% तक ले जाना चाहता है और बाद में इसे 35% और 40% तक बढ़ा देगा। सीएम ने यह भी घोषणा की कि सरकार लड़कियों को शिक्षा के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की दिशा में ठोस कदम उठाने चाहिए।