Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, बंगाल के डीजीपी सहित 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाया

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का ऐलान होते ही सभी राजनीतिक पार्टियों ने ताकत झोंक दी है। बीजेपी को केंद्र की सत्ता से हटाने के लिए विपक्षी पार्टियां अपने-अपने गठजोड़ कर गोटियां फिट करने में लगी हैं। दूसरी तरफ लोकसभा को देखते हुए अब चुनाव आयोग भी एक्शन मोड में है।

चुनाव आयोग ने बड़ा कदम उठाते हुए 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है। जिन 6 राज्यों के गृह सचिव को हटाने के निर्देश दिए गए हैं, उसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को हटाने का निर्देश दिया गया है। इससे पहले चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को 2016 में सूबे के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी एक्टिव चुनावी ड्यूटी से हटाया था।

इस दिन हुआ था चुनाव की तारीखों का ऐलान

भारतीय चुनाव आयोग ने देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च को किया था। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार, देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं, इन चार राज्यों के विधानसभा के वोट भी डाले जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल तो आखिरी चरण में 1 जून को मतदान कराया जाएगा।

निर्वाचन आयोग के आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं से खास अपील की थी और ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का आग्रह किया था। इस हिसाब से देशभर में इलेक्शन की प्रक्रिया 43 दिन चलेगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां फेज 20 मई, छठवां फेज 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को संपन्न कराया जाएगा।

जानिए देशभर में कब और कहां संपन्न होंगे चुनाव

देशभर में पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान कराया जाएगा। इसके साथ ही 10 राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके अलावा दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 89 सीटों पर वोड डाले जाएंगे।

तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पांचवें चरण में 20 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान कराया जाएगा।

छठे चरण में 25 मई को 7 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान संपन्न कराया जाएगा। सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों संपन्न कराई जाएगी।