Bank Closed: लगातार 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, अभी निपटा लें जरूरी काम

Bank Closed: आम लोगों के लिए ये खबर जरूरी है। अगले महीने यानी मार्च में आपको बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपका बैंक से संबंधित कोई काम है तो आप उसे होली से पहले ही निपटा ले। मार्च के पहले सप्ताह में बैंक में सुचारू रुप से कामकाज चलेगा। लेकिन  8 मार्च से बैंक लगातार 8 दिनों तक बंद रहेंगे। 8 से 15 मार्च तक लगातार बैंक बंद रहेंगे। लिहाजा यदि आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो उसे 7 मार्च तक निपटा लें। इसके बाद आपको 8 दिनों तक इंतजार करना होगा, क्योंकि फिर 16 मार्च को ही बैंक खुलेंगे।

दरअसल 8 मार्च को रविवार है। उसके बाद 9 और 10 मार्च को होली छुट्टी है। फिर 11 से 13 मार्च तक लगातार तीन दिनों तक बैंकों में हड़ताल है। इस साल बैंकों की यह तीसरी हड़ताल होगी। इसके बाद 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार और 15 मार्च को रविवार होगा।

8 मार्च से 8 दिन बंद रहेंगे बैंक 

08 मार्च- रविवार

09,10 मार्च- होली का अवकाश

11, 12,  और 13 मार्च- बैंक हड़ताल

14 मार्च- दूसरा शनिवार

15 मार्च- को रविवार

 

गौरतलब है कि मार्च में अगर बैंक कर्मचारियों की हड़ताल होती है तो यह इस साल अब तक की तीसरी बैंक हड़ताल होगी। इससे पहले 8 जनवरी को भारत बंद के दौरान बैंक यूनियनों मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ एक दिन की हड़ताल का आह्वान किया था। इसके बाद 31 जनवरी और 1 फरवरी को हड़ताल रही। आपको बता दें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी को हर पांच साल पर रिवाइज किया जाता है। पिछली बार बैंक कर्मचारियों की सैलरी को 2012 में रिवाइज किया गया था। इसके बाद 2017 में होने वाला रिवीजन पेंडिंग है। सके अलावा यूनियनों की यह भी मांग है कि बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन की छुट्टी मिले। बैंक कर्मचारियों की कुछ अन्य मांग भी हैं, जैसे- बेसिक पे के साथ स्पेशल अलाउंस, फैमिली पेंशन में सुधार आदि। इसी को लेकर कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं।

Notifications    Ok No thanks