Beer के शौकीनों की बल्ले बल्ले, ये 11 ब्रांड भारत ही नही दुनिया में हो रही फेमस

Most Popular Beer: देश और दुनिया भर में शराब पीने वालों को कोई कमी नहीं है, इसमें सभी दर्जें के लोग शराब का सेवन करते हैं। क्वालिटी के हिसाब से देखें तो Whiskey, Rum, Scotch, और, Vodka को पसंद करने वालों की भी काफी संख्या है। लेकिन जब गर्मियां आती हैं तब लोग बीयर पीना काफी पसंद करते हैं। ऐसे में हम जानते हैं कि सबसे पावरफुल Beer Brands कौन सा है। जिसकी भारत सहित दुनिया भर में दीवानगी है। हमारे द्वारा एक लिस्ट बनाई गई हैं जिससे ये अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन सी बियर सबसे ज्यादा डिमांग में आती है।

  1. किंगफिशर (Kingfisher)

सबसे पहले नंबर पर किंगफिशर है जो कि यूनाइटेड ब्रेवरीज ग्रुप के द्वारा बनाई जाती है। देश में इस बियर को काफी संख्या में पसंद की जाती है। सन 1978 में लॉन्च की गई किंगफिशर बियर भारत सहित 60 से अधिक देशों में बिकती है। ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी की जारी 2012 की रिपोर्ट के मुताबिक ये देश की सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में 74वें पायदान पर है।

इसे भी पढ़ें:- Nirahua ने पत्नी Amrapali को होठों पर किया Kiss, हॉट रोमांस वीडियो देख रोमांचित हुए लड़के

  1. कार्ल्सबर्ग (Carlsberg)

कार्ल्सबर्ग की स्थानपना 1847 में शराब बनाने वाले जेसी जैकबसेन के द्वारा की गई थी। ये कंपनी उन्होंने कार्ल जैकबसेन के नाम पर रखा था। इस बीयर का हल्का पीला लेगर होता है। 1970 में इस कंपनी ने टुबोर्ग के साथ में विलय कर लिया था। जिसके बाद यह टुबोर्ग का हिस्सा बन गई।

  1. बडवाइज़र मैग्नम (Budweiser Magnum)

बडवाइज़र मैग्नम (Budweiser Magnum) अपने स्मूथ फ्लेवर और क्रिस्प टेक्चर के कारण पॉपुलर है। ऐसा यह भी माना जाता है कि इस बीयर में मीठे चावल का टेस्ट मिलता है। जिसकी वजह से इसको लोग काफी पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सरसों तेल के दाम सातवें आसमान से हुए धड़ाम, 1 लीटर का रेट सुन बाजार में उमड़ी भीड़

  1. हेइनकेन (Heineken)

बता दें कि हेइनकेन बीयर भारत में नहीं बल्कि हॉलेंड से बनकर आती है। इसको खमीर और फ्रूटी नोट्स के साथ बनाया जाता है ये दुनिया की दूसरी ऐसी बीयर बनाने वाली कंपनी है जो कि 2012 में, हेनकेन ने डेस्परडोस का अधिग्रहण किया था, जो कि एक बेहतरीनस्वाद वाली बीयर है।

  1. टुबोर्ग (Tuborg)

टुबॉर्ग की शुरुआत 1873 में की गई थी और इसका नाम थ्यूस बोर्ग से लिया गया है, जिसका अर्थ डेनिश में थ्यूस का महल है, इसकी टुबोर्ग ग्रीन बियर दुनियाभर में सबसे अधिक पहचानी जाने वाली बीयर ब्रांड्स में एक है।

इसे भी पढ़ें:- मारुती ने पेश की अपनी सबसे कमाल की अपडेटेड SUV, नए फीचर्स और इंजन के साथ मिलता हैं कमाल का लुक

6 बीरा 91 (Bira 91)

देश के मार्केट में बीरा 91 क्राफ्ट बीयर और एक नए फ्लेवर को लेकर आया है। इसको 2015 में लॉन्च किया गया था। बीरा 91 में भारत का टेलीफोन कोड दिया गया है। देश के सभी मोबाइल नंबर 91 से ही शुरु होते हैं। इसलिए इसका पूरा नाम बीरा 91 है। इस बीयर के मस्कट के रूप में बंदर को लिया गया है इसके पीछे का तर्क है कि सभी इंसानों के अंदर एक बंदर है।

  1. हेवर्ड्स (Haywards 5000)

Haywards 5000 की शुरुआत एरिक हेवर्ड ने की थी जो कि 1904 में देश में आए थे। इस समय इसे शॉ समूह के द्वारा चलाया जाता है। इसकी सालना 10M से ज्यादा बोतले सेल होती हैं। इस बीयर को अच्छी क्वालिटी वाले माल्ट के साथ में पीसा जाता है, और इसको इसके चिकनेपन और स्टॉंग स्वाद के लिए जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें:- मारुती ने पेश की अपनी सबसे कमाल की अपडेटेड SUV, नए फीचर्स और इंजन के साथ मिलता हैं कमाल का लुक

  1. सिम्बा (Simba)

सिम्बा एक भारतीय बीयर कंपनी है, जिसने बीते कुछ सालों में स्पेशल रूप से कोविड के बाद से लोकप्रियता पा ली है। सिम्बा चार प्रकार की आती है जिसमें विट, स्टाउट, लाइट और स्ट्रॉन्ग हैं।

  1. रॉयल चैलेंज (Royal Challenge)

यह एक बजट व्हिस्की है जो कि काफी लोकप्रिय है लेकिन काफी लोग नहीं जानते हैं कि इसका एक बीयर ब्रांड भी है। यह एक प्रीमियम लेगर सेल करता है। जो कि देश में बिकने वाली बियर में से एक है। यह प्रत्येक साल 2.5M से ज्यादा बेचती है।

इसे भी पढ़ें:- Weather Update: फिर करवट बदलने जा रहा मौसम का मिजाज, दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी तूफान के साथ बारिश

  1. गॉडफादर (Godfather)

नाम के मुताबिक गॉडफादर सभी बीयर का गॉडफादर है। जब सबसे बेहतरीन बीयर के स्वाद की बात आती है तो इस बीयर का नाम आता है ये उत्तर भारत में काफी पॉपुलर है। इस समय ये Devans Modern Breweries के मालिकी में है।

  1. फोस्टर (Foster)

फोस्टर (Foster) बीयर देश के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया में काफी पॉपुलर है। इस बीयर को ज्यादा स्ट्रांग बनाने के लिए होप्स का इस्तेमाल किया जाता है। ये बीयर दो वेरियंट में आती है। जिसमें एक फोस्टर लागर और दूसरा फॉस्टरस प्रीमियम है।