ऑनलाइन आवेदन करें: सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति योजना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2015 में CBSE मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड फॉर + 2 स्टडीज -2016 और ऑनलाइन आवेदन के लिए CBSE मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के नवीनीकरण के लिए सिंगल चिली चिली द्वारा आमंत्रित किया है।

 
योजना का मुख्य उद्देश्य:

मुख्य उद्देश्य उन मेधावी छात्राओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो निम्न-आय वाले परिवारों से संबंधित हैं और जो अपने माता-पिता की एकमात्र संतान हैं।

 
छात्रवृत्ति की दर और भुगतान की विधि:

छात्रवृत्ति की दर रुपए पांच सौ (रु। 500 / -) प्रति माह होगी। योजना के तहत प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति का भुगतान अधिकतम दो वर्षों के लिए किया जाएगा। भुगतान डिमांड ड्राफ्ट / ईसीएस के माध्यम से किया जाएगा।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, 2016 है और हार्ड कॉपी 31 दिसंबर, 2016 को या उससे पहले जमा की जानी है।

छात्र के लिए पात्रता

छात्र को भारतीय राष्ट्रीय होना चाहिए
छात्रों को 60 प्रतिशत / 6.2 सीजीपीए या अधिक अंक / ग्रेड के साथ सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों से कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं (बोर्ड द्वारा जारी विषय-वार प्रदर्शन के अनुसार)
दसवीं कक्षा के लिए ट्यूशन फीस – 1,500 / – प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए, शिक्षण शुल्क की कुल वृद्धि के दौरान ट्यूशन शुल्क का 10% से अधिक नहीं होगा।
आवेदन कैसे करें:

सभी पात्र लड़कियों के छात्र सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और योजना का पूरा विवरण सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट http://www.cbse.nic.in पर छात्रवृत्ति लिंक या http: //www.cbse पर उपलब्ध है। nic.in/Scholarship।

महत्वपूर्ण लेख:

सभी आवेदनों पर आवेदकों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए। निरस्त किए गए आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा।
सभी आवेदनों को वर्तमान स्कूल के प्रिंसिपल के हस्ताक्षर / मुहर के साथ प्रमाणित किया जाना चाहिए, जहां छात्र अध्ययन कर रहा है। यदि आवेदन पत्र अनुप्रमाणित नहीं हैं, तो उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा।