कच्ची हल्दी को करें ऐसे इस्तेमाल, ये गंभीर बीमारियां हो जाएंगी जड़ से खत्म!

Haldi Ke Fayde: हल्दी ( Turmeric) का इस्तेमाल कौन नहीं करता। ये न केवन खाने के रंग को निखारती है और सुगंध लेकर आती है, बल्कि सेहत से जुड़ी कई सारी गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म भी कर देती है।
हल्दी ( Turmeric) कई सारे फायदेमंद तत्वों से भी भरपूर होती है वेट कम करने ( Weight Loss) , इम्यूनिटी बूस्ट करने और पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में असरदार होती है। लेकिन क्या आपको पता है की सूखी हल्दी से कई ज्यादा फायदेमंद होती है कच्ची हल्दी ( Raw Turmeric)।
न केवल सेहत को स्वस्थ बनाती है बल्कि स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर कर देती है। इसके अलावा हार्ट हेल्थ, गठिया की समस्या को भी जड़ से खत्म करने में असरदार होती है।

कच्ची हल्दी ( Raw Turmeric) का कैसे करें इस्तेमाल

कच्ची हल्दी जब आप देखेंगे तो ये अदरक के जैसी नजर आएगी। इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। जैसे की गर्म पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। चाय में घिसकर आप इसे पी सकते हैं। कच्ची हल्दी को दूध में डाल कर उबाल कर पीने से भी काफी सारे लाभ मिलते हैं। इसके अलावा आप सभी में मसालों के तौर पर पीस कर भी इसे मिला सकते हैं।

कच्ची हल्दी ( Raw Turmeric) के कौन कौन से फायदे होते हैं
दर्द से मिलता है राहत

कच्ची हल्दी ( Raw Turmeric) दरअसल एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे कई सारे गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से दर्द में काफी ज्यादा राहत मिलता है। यदि आप गठिया या जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो कच्ची हल्दी का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे आप दूध में मिला कर भी सेवन कर सकते हैं। गठिया में होने वाले सूजन की समस्या को भी ये दूर कर देगा।

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत

दरअसल कच्ची हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी दिन प्रतिदिन मजबूत होती जाती है। वहीं, रोजाना हल्दी के दूध के सेवन से संक्रमण का खतरा भी टल जाता है।

पेट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं दूर

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं और पाचन शक्ति को मजबूत बनाना चाहते हैं तो कच्ची हल्दी का सेवन काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से आंतों की सेहत स्वस्थ रहती है, वहीं ब्लास्टिंग की समस्या से परेशान रहते हैं तो भी कच्ची हल्दी ( Raw Turmeric) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन को बनाता है चमकदार

कच्ची हल्दी का उपयोग स्किन में किया जा सकता है। स्किन को सॉफ्ट बनाने में इसलिए ये मदद करती है क्यूंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। दूध में कच्ची हल्दी मिक्स करके पीने से तव्चा में निखार आता है।

कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट से होती है भरपूर

कच्ची हल्दी का उपयोग कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो की पुरानी से पुरानी बीमारियों को दूर कर देते हैं। पानी में हल्दी और शहद के पीने से शरीर को गजब के फायदे मिलते हैं। इस ड्रिंक से बॉडी डिटॉक्स होती है।