एयरटेल ने Payment bank को लेकर किया ये अपडेट! अब आधार से करें भुगतान

Airtel did this update regarding the payment bank Now pay with Aadhaar

पेमेंट बैंक Payment bank को लेकर एयरटेल ने एक और कदम बड़ा दिया है । बता दें कि एयरटेल पेमेंट बैंक Airtel Payment bank ने भारत में 250,000 बैंकिंग पर आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) शुरू करने की घोषणा की है। इस पहल के तहत, जिन ग्राहकों ने आधार को बैंक खाते से जोड़ा है, वे अब एयरटेल पेमेंट बैंक के माध्यम से कोई भी वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको किसी भी माइक्रो-एटीएम में वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देता है।

Aadhaar का पता बदलना हुआ आसान! mAadhaar APP से मिनटों में फॉलो करें ये स्टेप

इस सुविधा को प्रयोग करने के लिए यानि कि खाता उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को पहले आधार नंबर का उपयोग करना होगा, और एक बार जब आपका कार्ड नंबर दिए गए रिकॉर्ड से मेल खाता है, तो आप लेनदेन कर सकते हैं। पैसे निकालने के अलावा, AePS उपयोगकर्ताओं को शेष राशि की जांच करने और मिनी स्टेटमेंट निकालने की भी अनुमति देता है।

रेलवे के इन कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, मिलेगा 2018 से बढ़ा हुआ वेतनमान

वही एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी, गणेश अनंतनारायणन ने कहा ‘AePS प्लेटफ़ॉर्म केवल अपने आधार का उपयोग करके सभी को सुरक्षित बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है। AePS रोल-आउट एयरटेल पेमेंट बैंक द्वारा भारत सरकार के दृष्टिकोण में योगदान करने के लिए एक और कदम है।

दरअसल आप को बता दें कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के उपयोगकर्ताओं कई प्रकार से अपने काम को कर सकेगें जैसे कि कंपनी यह ग्राहकों को अपने बैंक खातों तक पहुंचने के लिए अपने आधार नंबर या वर्चुअल आईडी का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देता है। एईपीएस छह प्रकार के लेनदेन की अनुमति देता है, जिसमें जमा और निकासी शामिल है।