Times Bull
News in Hindi

आने वाले समय में सब कार्ड की जगह ले लेगा आधार कार्ड : जेटली

अगर आपने अब तक आधर कार्ड नहीं बनवाया है तो अब बनवा लीजिए, क्योंकि वित्त मंत्री अरुण जेटली के अनुसार भविष्य में आधार कार्ड सब कार्ड्स की जगह ले लेगा। बुधवार को लोकसभा ने जेटली की ओर से पेश वित्त विधेयक को चर्चा के बाद पारित कर दिया।

चर्चा के दौरान एफएम जेटनी ने कहा कि आने वाले दिनों मे आधार ही एकमात्र कार्ड होगा। जेटली ने कहा कि भविष्य में वोटर आइडी कार्ड और पैन कार्ड जैसे तमाम दस्तावेजों की जगह आधार कार्ड ले लेगा। जेटली ने ये बात एक सांसद के इस सवाल के जवाब में दी कि आधार कार्ड जारी किए जाने के बाद भी कई कार्डों की व्यवस्था क्यों लागू है।

उधर इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बनाए जाने के सवाल पर जेटली ने कहा — तमाम लोगों को कई पैन नंबर इस्तेमाल करते हुए पाया गया है, इसलिए सरकार ने यह व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया है। जेटली ने कहा — आज 98 प्रतिशत नागरिकों के पास आधार कार्ड है। टैक्स रिटर्न फाइल करने के दौरान व्यक्ति आधार नंबर दे सकता है, लेकिन टैक्स चोरी करने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

इस चर्चा के दौरान जेटली ने नोटबंदी के फैसले को भी सही करार दिया। उन्होंने इकोनॉमिस्ट मार्टिन वॉल्फ के आर्टिकल का हवाला देते हुए कहा — इससे सरकार को ब्लैक मनी पर टैक्स लगाने का मौका मिला है। बड़े पैमाने पर कैश रखने वाले लोगों के लिए रिस्क पैदा हुआ है। सरकार के पास क्रिमिनल्स की जमा संपत्ति आई है।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...