News in Hindi

आधार कार्ड के बिना नहीं मिल सकेगा फ्री गैस कनेक्शन, पेंशन

अगर आपने अभी तक भी आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो अब जरूर बनवा लीजिए, क्योंकि बिना आधार कार्ड के आप सरकार की कई योजनाओं और सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे। सरकार ने कई क्षेत्रों में आधार को अनिवार्य कर दिया है। खरीफ फसल की बुवाई के आगामी सीजन  से फसल बीमा पॉलिसियों का लाभ उठाने के लिए आधार जरूरी होगी।

इसके अलावा अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना के तहत गरीब महिलाएं मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन भी नहीं ले पाएंगी। इसके अलावा रक्षा कर्मियों को पेंशन भी अब आधार से जुडऩे पर ही मिलेगी। कृषि मंत्रालय ने ग्रामीण वित्तीय संस्थानों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

 

यह है प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना गरीब तबके को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उलब्ध करवाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली जिन महिलाओं के पास आधार नंबर नहीं हैं, वे 31 मई से पहले पहले इसके लिए आवेदन करें। आधार के लिए नामांकित होने के बाद वे मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के पीछ मोदी सरकार का मकसद है कि घरों में कोयले, लकड़ी के चूल्हे की बजाए औरतें गैस चूल्हे पर खाना बना सकें।

रक्षा पेंशन के लिए जरूरी आधार

रक्षा मंत्रालय ने करीब 25 लाख रक्षा पेंशनभोगियों और शहीदों के परिजनों की पेंशन के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। जिन लोगों के पास आधार नंबर नहीं है, उन्हें 30 जून तक आधार कार्ड के लिए नामांकन करना होगा।