Times Bull
News in Hindi

इस बैंक से बिना गारंटी, बिना कागजी कार्रवाई के मिलता है लोन, नहीं देना पड़ता ब्याज

A Bank that gives interest free loan without paper formality

अगर आपको बैंक ऐसा ऑफर दे कि आपको बिना कोई कागजी कार्रवाई किए, जितना आप मांगे उतना लोन दिया जा रहा है और इस पर आपको ब्याज भी नहीं देना है, तो आप फॉरन यह ऑफर स्वीकार लेंगे। हालांकि आज की तारीख में ऐसा कोई बैंक नहीं है जो ये ऑफर देता हो। जरा रुकिए, एक बैंक है। जी हां, श्योपुर जिले का पांडोली गांव किसानों का जीवन कुछ इसी तरह आसान कर रहा है।

यहां गुसाईजी महाराज मंदिर समानांतर बैंक की तरह काम कर रहा है। यहां से किसानों को जरूरत के अनुसार लोन दिया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि किसानों को इस पैसे पर कोई ब्याज नहीं चुकाना होता। वहीं इसके एवज में कोई गारंटी या कोई कागजात भी जरूरी नहीं है।

मंदिर को है इतनी कमाई

आसपास के करीब 50 गांवों के किसान यहां लोन लेने आते हैं। कमाल की बात यह है कि बीते दस साल में एक भी लोन बकाया नहीं है। यह मंदिर 300 साल पुराना है और यहां हर साल 2.5 लाख रुपए से ज्यादा आमदनी होती है। मंदिर में पैसे लगातार एकत्रित होते जा रहे थे, इसलिए 10 साल पहले नवलपुरी महाराज समिति ने आदर्श ट्रस्ट समिति का गठन किया।

कोई किसान नहीं गया खाली हाथ

यह समिति ही किसानों को लोन देती है। समिति ने आज तक किसी भी किसान को लोन देने से मना नहीं किया है। दो हजार रुपए प्रति बीघा के हिसाब से किसानों को पैसे दिए जाते हैं। हर साल 50 से 60 किसानों को यहां से मदद जरूर मिलती है।

नहीं डूबा कर्ज का एक भी रुपया

अगर बैंक इस तरह के ऑफर दें तो शायद उनका कर्ज दिया जारा पैसा ही डूब जाए, लेकिन कमाल की बात यह है कि इस मंदिर से मिलने वाले कर्ज का कभी एक रुपया नहीं डूबा। किसान रामअवतार मीणा ने बताया कि किसान को एक साल में मूलधन अदा करना होता है। मूलधन पर कोई ब्याज नहीं वसूला जाता, इसलिए यह वापस करना आसान हो जाता है।

मुस्लिम भी रखते हैं यहां आस्था

पुजारी शंभूनाथ योगी ने बताया कि 1100 आबादी वाले पांडोली गांव में 50 फीसदी लोग मंदिर से कर्ज ले चुके हैं। यहां गुसांई महाराज और उनके शिष्य नवलपुरी महराजने संवत 1772 में समाधि ली थी। लोगों ने यहां मंदिर बना दिया और अब यहां हर गुरुवार को मेला भरता है। इस दौरान मंदिर में बड़ी मात्रा में नकदी चढ़ती है। मुस्लिमों को भी इस मंदिर में आस्था है।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...