News in Hindi

किस करने के होते हैं ये फायदे भी, दूर रहती हैं कई बीमारियां

प्यार जताने का एक तरीका Kissing करना भी है। दो लोग जब प्यार में होते हैं तो एक दूसरे को अपना प्यार महसूस करवाने के लिए अक्सर Kissing करते हैं। इसी तरह मां अपने बच्चे को किस करती है। वैसे आपको बता दें कि किस केवल प्यार जताने का जरिए ही नहीं है, बल्कि यह आपको कई बीमारियों से भी बचा सकती है। यहां पढ़ें Kissing करने के फायदों के बारे में –

1. दिल के रोग से बचाती है किस

स्मूच करते समय शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है। यह दिल को दुरुस्त रखता है। यह आपके रक्त में एपिनेफ्रीन भी छोड़ता है जिससे रक्त का संचार आपके हार्ट में तेजी से होता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है।

kissing
kissing

2. सिर दर्द से राहत

सिर दर्द या पीरियड्स का दर्द भी दूर करने में स्मूच लाभदायक है। इसके कारण एन्दोर्फिंस नाम का रसायनिक तत्व रिलीज होता है जो मॉर्फिन जैसी मादक दवाई से भी अधिक पावरफुल होता है।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना

स्मूच हमारे रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है, इससे ब्लड प्रेशर कम होता है।

4. अच्छा करता है मड

किस करते समय हमारा मस्तिष्क, डोपामाइन हार्मोन रिलीज करता है, जो इच्छा और संबंधों की भावनाओं के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा सेरोटोनिन हार्मोन भी रिलीज होता है यह हमारा मूड अच्छा करता है। स्मूच के कारण रासायनिक तत्व और अणु पूरे शरीर में रिलीज होते हैं, यह भावनात्मक उथल पुथल को ठीक कर सकते हैं।

5. तनाव कम करना

स्मूच के दौरान आप बाहरी दुनिया से दूर हो जाते हैं, ऐसे में आपका दिमाग शांत हो जाता है और तनाव दूर होता है। स्मूच शरीर में तनाव बढ़ाने वाले कोर्टिसोल हार्मोन को कम करता है। स्मूच ऑक्सीटोसिन हार्मोन के स्तर को कम कर शांति और चैन का माहौल बना देता है।

kissing
kissing

6. दांतों को बनाए सफेद

स्मूच हमारे दांत चमकाने के लिए भी अच्छा है। किस करने से मुंह के अंदर लार का निर्माण होता है जो दांतों पर जमा प्लाक तोडऩे और दांतों में कैविटी बनने से रोकता है।

7. एलर्जी से बचाए

स्मूच रक्त में आईजीई एंटीबॉडीज को कम करता है, जिससे हिस्टामिन हॉर्मोन रिलीज होते हैं। इसके कम होने से एलर्जी के लक्षण जैसे छींके और आंखों से पानी आना, कम हो जाता है।

8. कैलरीज होंगी बर्न

स्मूच करने से कैलरीज बर्न होती हैं। एक मिनट के स्मूच में आप दो से तीन कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है।