News in Hindi

सातवां वेतन आयोग : जनवरी 2017 से इन कर्मचारियों को भी मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

यूपी और बिहार के बाद अब उत्तराखंड में भी राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को नए साल में सातवें वेतन आयोग का तोहफा देने जा रही है। 1 जनवरी 2017 से उत्तराखंड सरकार ने राज्य कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ देने का फैसला किया है। यह फैसला मुख्यमंत्री हरीश रावत की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

सरकार ने दो फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ देने की भी मंजूरी दी है। सरकार के इस फैसले से अब राज्य कर्मचारियों के वेतन में करीब 15 से 20 फीसदी का इजाफा होगा। जानकारी के अनुसार इस फैसले से प्रदेश के करीब ढाई लाख कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को लाभ मिल सकेगा। इससे सरकारी खजाने पर करीब 3000 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

सरकार के इस फैसले को राज्य में जल्द होने वाले विधानसभा चुनावों से जोड़ कर देखा जा रहा है। इसके अलावा अन्य फैसलों में सरकार ने मुस्लिम अल्पसंख्यक कर्मियों को जुमे की नमाज के लिए दोपहर 12.30 से 2 बजे तक विशेष अवकाश देने का भी फैसला किया है।

राज्य के तीन समुदायों को भी ओबीसी में शामिल करने व देहरादून और हरिद्वार को मेट्रो पोलिटन एरिया घोषित करने का भी फैसला लिया गया है। मेट्रो का काम दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन को दिए जाने की भी मंजूरी दी गई है।

Read –  7वां वेतन आयोग : अभी तक इन विभागों के कर्मचारियों को नहीं मिला फायदा

Read – 7वां वेतन आयोग : न्यूनतम वेतनमान,अलाउंसेस पर यह होगा सरकार का अगला कदम!