Times Bull
News in Hindi

होटल्स में आपको ये 7 चीजें मिल सकती हैं बिल्कुल मुफ्त

अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं और वहां जाकर रहने के लिए होटल बुक करने वाले हैं तो यह खबर पढ़ते जाइए। आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं। अमूमन होटल्स बुकिंग के साथ कुछ मुफ्त सुविधाएं देते हैं, हालांकि अगर आपको इनकी जानकारी नहीं है तो हो सकता है कि आप इन सुविधाओं को मिस कर जाएं, क्योंकि कुछ चीजें मांगने पर ही मिलती हैं। यहां पढ़ें होटल्स में कौन सी 7 चीजें मुफ्त मिलती हैं।

1. चार्जर

अगर आपने जल्दीबाजी में पैकिंग की है और आप मोबाइल या लैपटॉप का चार्जर रखना भूल गए हैं तो चिंता मत कीजिए। होटल से बेहिचक मांगिए और हां इसके लिए आपको एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं देना होगा।

2. हेयर टूल्स

ज्यादातर होटल्स के कमरों में कॉम्पैक्ट हेयर ड्रायर उपलब्ध रहता है, लेकिन अगर आपको स्ट्रेटनर्स या कर्लिंग रॉड्स की भी जरूरत पड़े तो आप होटल स्टाफ से इसे मुफ्त में उपलब्ध करवाने को कह सकते हैं।

3. सॉक्स

हां यह सच है कि कई होटल्स अपने गेस्ट्स की रिक्वेस्ट पर उन्हें सॉक्स भी उपलब्ध करवाते हैं। इन मुफ्त सॉक्स पर होटल का लोगो बना होता है, जिसके जरिए होटल आपके जरिए मुफ्त में अपना प्रचार करवा लेते हैं।

4. टूथपेस्ट व माउथवॉश

हयात और ज्यादातर बड़े होटल्स मुफ्त में टूथपेस्ट, माउथवॉश, शैम्पू, हेयरस्प्रे, डियोडरेंट, नेलपॉलिश रिमूवर, सैनिट्री प्रोडक्ट्स आदि उपलब्ध करवाते हैं। अगर आप इस्तेमाल के बाद इन प्रोडक्ट्स को साथ भी ले जाएं तो भी उन्हें कोई आपत्ति नहीं होती, क्योंकि इन प्रोडक्ट्स पर होटल का लोगो छपा होता है और उनका मुफ्त प्रचार होता है।

5. सिलाई किट

ऐसा कई बार होता है कि जब आप घर से बाहर होते हैं तब ही शर्ट का बटन निकल जाता है, या फिर बैग की बेल्ट टूट जाती है। चिंता मत कीजिए, होटल आपकी इसमें भी मदद करेगा। ज्यादातर होटल्स बाथरूम या नाइटस्टैंड में सिलाई किट रखते हैं। अगर आपको रूम में यह न मिले तो आप हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट या मैनेजमेंट को फोन कर इसे मंगवा भी सकते हैं।

6. बच्चों के लिए खिलौने

अगर आपके साथ बच्चे हैं तो आप होटल से उनके लिए खिलौने भी मांग सकते हैं। कई होटल्स बच्चों के लिए क्रिऑन्स व डिस्क वरी मैप से लेकर बाथ टब टॉएज, पर्सनलाइज्ड स्टेशनी और बाथरोब्स मुफ्त में उपलब्ध करवाते हैं।

7. फ्रूट्स, स्नैक्स

बेशक कोई भी होटल मुफ्त में फ्रूट्स और स्नैक्स मुफ्त में नहीं देते, लेकिन अगर आपको फ्रंट डेस्क पर फ्रूट्स या स्नैक्स के छोटे पैक दिखें तो उन्हें बिना हिचक उठा सकते हैं। यह मुफ्त होते हैं। इसके अलावा कुछ होटल्स में मुफ्त टी बैग्स या कॉफी के छोटे पैक्स भी मिलते हैं। आप इन्हें भी ले सकते हैं और फिर घूमते समय जहां भी आपको हॉट या कोल्ड वॉटर डिस्पेंसर दिखे आप अपने लिए ताजा चाय या कॉफी बना कर पी सकते हैं।

Loading...