राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना 2019

राजस्थान सरकार ने भामाशाह रोज़गार श्रीजन योजना (BRSY) का नाम बदलकर मुख्यमंत्री रोज़गार श्रीजन योजना करने का निर्णय लिया है। CMRSY योजना को प्रत्येक पंचायत समिति में ले जाया जाएगा और बेरोजगार युवाओं के लिए नए स्वरोजगार के अवसर पैदा करेगा। सभी बेरोजगार उम्मीदवार नया व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों से ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र भरकर मुख्यमंत्री रोज़गार श्रीजन योजना पंजीकरण कर सकते हैं।

नई सीएमआरएसवाई योजना के दायरे और प्रभाव को प्रभावी कार्यान्वयन और पर्याप्त बजटीय समर्थन के साथ विस्तारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री रोज़गार श्रीजन योजना का उद्देश्य सभी बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें नौकरी करने वालों के बजाय नौकरी देने वाले बनाना है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग मुख्मंत्री रोज़गार श्रीजन योजना (CMRSY) के कार्यान्वयन की देखरेख करेगा।

सीएम रोज़गार श्रीजन योजना के तहत, शिक्षित महिलाएं, एससी / एसटी युवा, अन्य वर्गों के विकलांग और बेरोजगार युवा

राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार योजना (CMRSY)

नए मुख्यमंत्री रोज़गार योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं और मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं: –

राजस्थान सरकार प्रत्येक पंचायत समिति में 100 बेरोजगार युवाओं को लक्षित करेगा, जिन्हें ब्याज दर सब्सिडी के साथ ऋण दिया जाएगा।

पिछली बीआरएसवाई योजना के तहत, सभी बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के लिए बैंक ऋण पर 8% ब्याज अनुदान दिया जाता है।

ऋण की अधिकतम सीमा रु। सेवा और ट्रेडिंग गतिविधि के लिए 10 लाख और रु। मुख्मंत्री रोज़गार श्रीजन योजना के तहत विनिर्माण क्षेत्र के लिए 25 लाख।

राज्य सरकार। योजना को पर्याप्त बजटीय समर्थन के साथ वापस करेगा और इसके दायरे में सुधार करेगा और सभी नियोजित युवाओं और महिलाओं के लाभ के लिए इसे प्रभावित करेगा।

राजस्थान सरकार कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि सभी नौकरी कम उम्मीदवारों को उपयुक्त नौकरी मिले। इस उद्देश्य के लिए, बेरोजगार युवाओं को मुख्यमंत्री रोजगार योजना श्रीजन योजना के तहत अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसा और प्रशिक्षण दोनों मिलेगा।

उद्योग विभाग लगातार उचित रोजगार प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि यह कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र का मुख्य आकर्षण था।

राज्य सरकार। एक नई औद्योगिक नीति भी तैयार कर रहा है, जिसमें रोजगार सृजन पर जोर देने की उम्मीद है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक एसएसओ आईडी पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर मुख्यमंत्री रोजगार योजना आवेदन पत्र भर सकते हैं। नई औद्योगिक नीति विशेष रूप से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसरों के निर्माण पर केंद्रित होगी।

You might also like