Times Bull
News in Hindi

किसके हाथ लगेगा फोर्टिस हेल्‍थकेयर, मलेशिया की कंपनी की आकर्षक पेशकश

पिछले काफी समय से गंभीर वित्‍तीय संकट से जूझ रही है कंपनी, भारत की मनिपाल और बर्मन एवं मुंजाल परिवार भी खरीदने की दौड़ में
रेनबैक्‍सी लेबोरेटरीज को बेचने के बाद फोर्टिस हेल्‍थकेयर के नाम से निजी कॉरपोरेट अस्‍पतालों की चेन शुरू करने वाले मालविंदर और शिवइंदर सिंह भले ही कंपनी के संचालन से अलग हो गए हों मगर उनके समय में वित्‍तीय संकट में घिरी इस कंपनी को उबारने की कोशिश अभी तक परवान नहीं चढ़ पाई है। हालांकि अब फोर्टिस हेल्थकेयर के अधिग्रहण की दौड़ में एक और कंपनी का नाम सामने आया है। मलेशिया की आईएचएच हेल्थकेयर बेरहाद ने भारतीय कंपनी में कुल 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के प्रस्ताव के तहत तत्काल 650 करोड़ रुपये का निवेश करने की पक्की पेशकश की है। फोर्टिस हेल्थकेयर के निदेशक मंडल की बैठक से दो दिन पहले मलेशियाई कंपनी की संशोधित पेशकश आई है। इस बैठक में कंपनी के लिए मिले प्रस्तावों पर विशेषज्ञों की एक समिति की सिफारिशों पर विचार किया जाना है। आईएचएच ने इससे पहले फोर्टिस में 160 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की गैर बाध्यकारी पेशकश की थी।

गौरतलब है कि फोर्टिस के अधिग्रहण की इस दौड़ में पहले पांच इकाइयां थी। इसमें से दो ने ही पक्की पेशकश की थी। ऐसी एक पेशकश मणिपाल-टीपीजी गठजोड़ और दूसरी मुंजाल तथा बर्मन परिवार की ओर से मिली-जुली पेशकश थी। चीन की कंपनी फोसुन हेल्थ होल्डिंग्स तथा केकेआर के समर्थन वाली रेडिएंट लाइफ केयर ने फोर्टिस हेल्थकेयर के लिए गैर बाध्यकारी पेशकश की थी। फोर्टिस हेल्थकेयर ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि उसे आईएचएच हेल्थकेयर से कंपनी में सीधे निवेश का पक्का प्रस्ताव मिला है। अपनी पेशकश के तहत आईएचएच ने फोर्टिस के बोर्ड में दो निदेशकों की नियुक्ति का अधिकार भी मांगा है। मलेशियाई कंपनी ने हालांकि कहा है कि उसकी पक्की पेशकश जांच परख की अनुमति और संबंधित नियामकीय मंजूरियों पर निर्भर करेगी। गौरतलब है कि फोर्टिस हेल्‍थकेयर के प्रवर्तक सिंह बंधु पिछले कुछ समय से संकट में फंसे हैं। जापानी कंपनी दाइची सैंक्‍यो ने सिंह बंधुओं के खिलाफ 3500 करोड़ रुपये के हर्जाने का मुकदमा जीत लिया जबकि दूसरी ओर फोर्टिस में भी वित्‍तीय अनियमितताओं के आरोप सामने आए। इसके बाद सिंह बंधुओं ने धीरे-धीरे फोर्टिस में अपनी शेयर हिस्‍सेदारी कम करनी शुरू कर दी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.