क्या आपको भी सता रहा है आपका बढ़ता वजन?

अक्सर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित हो जाते हैं और इस वजह से सही ढंग से खाते नहीं हैं। हालांकि, उनकी सही तरह से न खाने की आदत उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालती है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि वजन कम करना सही है लेकिन इसके लिए अपने खान-पान का तरीका बिगाड़ लेना, आपको अस्वस्थ कर सकता है। खुद से यह सवाल पूछें और जानें कि क्या वजन पर आपका हद से ज्यादा ध्यान, आपकी सेहत खराब कर रहा है –

क्या आपने रेस्टोरेंट्स में खाना छोड़ दिया है?

अगर आप इस वजह से रेस्टोरेंट्स में नहीं खातीं कि न जाने आपका खाना कैसे बना है और आपको फूड एलर्जी है तो बात समझ में आती है। हालांकि, अगर आप बिना किसी कारण के सिर्फ चिंता की वजह से बाहर खाने से बचती हैं और कभी एंजॉय नहीं करती हैं तो यह समस्या है।

क्या सख्त एक्सरसाइज शेड्यूल फॉलो करती हैं?

नियमित रूप से कसरत करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हालांकि, यह भी जरूरी है कि कोई अहम काम आने पर खुद को फ्लेक्सिबल रखें और अपने एक्सरसाइज शेड्यूल में बदलाव कर सकें।

क्या मन के हिसाब से भूख तय करती हैं?

अगर आप दिन में किसी भी वक्त खाती हैं या खाना बंद कर देती हैं क्योंकि आप तय कैलोरी मार्क तक पहुंच गई हैं तो आपको गहराई से सोचने की जरूरत है। आपको यह सोचना चाहिए कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है। अपने शरीर की सुनिए और उसके हिसाब से खाइए। कैलोरी के चक्कर में अपने शरीर को अस्वस्थ करना सही नहीं है।

क्या वजन से खुद को आंकती हैं?

जब आप खुद के बारे में सिर्फ इसलिए अच्छा महसूस नहीं करतीं क्योंकि आपका वजन बढ़ गया है, आपके कपड़े टाइट हो गए हैं, आपकी बॉडी शेप खराब हो गया है तो आपको पीछे हटकर सोचने की जरूरत है। खुद के बारे में अच्छा सोचने से ही आप खुद को स्वस्थ रख सकती हैं।

क्या सिर्फ तय समय पर खाती हैं?

अगर आपने खुद के खाने के लिए एक शेड्यूल बना रखा है तो यह वजन कम करने का अच्छा तरीका हो सकता है। हालांकि, अगर आप इसे ज्यादा करेंगी तो हो सकता है कि आप भूखी रह जाएं और अगली बार ज्यादा खा लें।

क्या कुछ फूड ग्रुप को लेकर चिंतित रहती हैं?

स्टार्ची फूड्स जैसे पास्ता, ब्रेड आदि को खाने से अक्सर लोग बचते हैं, ताकि उनका वजन न बढ़े। हालांकि, कभी-कभी फैट जैसी सामग्री आपको चिंता में डाल देती है, भले ही वह पौष्टिक आहार बनाने के लिए ही इस्तेमाल हो रही हो। अगर आप ऐसी चीजों का नाम सुनते ही चिंतित हो जाती हैं तो समझ लीजिए कि आप वजन को लेकर ज्यादा ही चिंतित हैं।

क्या कोई खास चीज बिल्कुल छोड़ दी है?

अगर आपने किसी चीज को खाना बिल्कुल छोड़ दिया है और आप उसे न खाने का कारण किसी एलर्जी आदि को बताती हैं, जबकि असल में आपको वजन की चिंता है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

आपका वजन सही है, क्या फिर भी चिंतित हैं?

अगर आप जानती हैं कि लॉजिकली आपका वजन सही है और आप स्वस्थ हैं, तब भी आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो यह वाकई गंभीर समस्या है। ऐसी स्थिति में आपको अपना वजन मेंटेन रखने के लिए कसरत करनी चाहिए, न कि खुद पर वजन कम करने का दबाव डालना चाहिए। वरना आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.