Times Bull
News in Hindi

आपकी दाढ़ी और मूंछ के बाद फिर से हो सकते हैं काले, यहां पढ़ें होम टिप्स

दाढ़ी और मूंछ में सफेद बालों के आते ही ज्यादातर पुरुष क्लीन शेव रहना शुरू कर देते हैं। अब जबकि फैशन ट्रिम लुक का है तो उनके लिए परेशानी यह हो जाती है कि वे बियर्ड लुक में रहना चाहते हैं, लेकिन सफेद बाल भी छुपाना चाहते हैं। यकीन मानिए दाढ़ी और मूंछ के बालों को कलर करना न केवल बेहद कठिन काम है, बल्कि इनकी ग्रोथ भी तेजी से होती है तो यह टिकाउ आइडिया भी नहीं है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ होम टिप्स जिनकी मदद से आप दाढ़ी और मूंछ के बालों को फिर से नेचुरली काला कर सकते हैं।

– दो चम्मच प्याज के रस में पुदीने की पत्तियों को मिलाकर मूंछ और दाढ़ी के बालों पर लगाएं। इससे बालों की सफेदी दूरी होती है।

– गाय के मक्खन से मूंछ और दाढ़ी के बालों की रोज मालिश करें, इससे भी यह कुछ समय में फिर से काले होने लगेंगे।

– आधा कप पानी में दो चम्मच शक्कर मिलाएं। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर मूंछ, दाढ़ी के बालों पर लगाने से बाल काले होते हैं।

– अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। रोज एक चम्मच अलसी खाने से भी मूंछ और दाढ़ी के बाल काले होते हैं।

– एक गिलास पानी में कढ़ी पत्ते डालकर उबाल लें। इसे रोज पीने से मूंछ और दाढ़ी के बाल जल्दी सफेद नहीं होते।

– आधा कटोरा कच्चे पपीते को पीसकर इसमें चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा का जूस मिलाकर मूंछ और दाढ़ी पर लगाएं, थोड़ी देर बाद धो दें। इससे भी धीरे धीरे बाल काले होने लगेंगे।

– रोज पुदीने की चाय पीने से भी दाढ़ी के बाल सफेद होने से बच सकते हैं।

– आधा कटोरी अरहर की दाल और एक आलू को पीसकर मिला लें। इसे दाढ़ी और मूंछ के बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। रेगुलर ऐसा करने से बालों की सफेदी कम होती है।

– आंवले का पाउडर और नारियल तेल को मिलाकर उबाल लें। इस तेल को ठंडा करके मालिश करने से दाढ़ी के बाल काले रहते हैं।

Loading...