Times Bull
News in Hindi

इन चीजों को खाने से बाहर आता है पेट, फ्लैट टमी चाहते हैं तो न खाएं

पेट बाहर आने की दो वजह होती है, एक है फैट और दूसरा है गलत खाना-पान। ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें हम अक्सर रोज ही खाते हैं, लेकिन यह हमारे पेट को फुला देती हैं। बेशक गैस की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। इसे कंट्रोल करने के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप इन सब चीजों से दूरी बनाएं।

Read More –  5 स्टेप्स फॉलो कर केवल 7 दिन में करें पेट कम

Read More – अगर बढ़ गई है आपकी भी तोंद तो अपनाएं ये 15 आसान टिप्स

Read More – बिना वर्कआउट एक सप्ताह में घटाएं 10 किलो वजन, यह है तरीका

ना खाएं – लहसुन | खाएं – अदरक

इसमें गैस पैद पैदा करने वाले बैक्टीरिया होते हैं। इसकी जगह आप अदरक का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी एमेटिक प्रॉपर्टी पेट फूलना कम करती है।

ना खाएं – प्याज | खाएं – फ्रेश हर्ब्स

प्याज खाने से पेट में गैस बढ़ती है जिसके कारण पेट फूलने की समस्या होती है। वहीं इसकी जगह आप फ्रेश हर्ब्स जैसे कि पुदीना, धनिया आदि का सेवन करें। इससे आपकी पेट फूलने वाली समस्या कम हो जाएगी।

ना खाएं – गेहूं की रोटी | खाएं – ज्वार या ओट्स

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिस गेंहू के आटे की रोटी आप रोज खाते हैं उससे भी पेट फूलने की समस्या हेाती है। इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे गैस बढ़ती है। इसकी जगह आप ज्वार या ओट्स खाएं। इनमें फाइबर कम होता है और इससे पेट फूलने की समस्या भी दूर होती है।

ना खाएं – पत्तागोभी, फूलगोभी | खाएं – खीरा

पत्तागोभी और फूलगोभी खाने से पेट फूलने की समस्या होती है, क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट्स बहुत होते हैं। वहीं अगर आप खाने में खीरा लेते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर पेट फूलने की समस्या को कम करते हैं।

ना पिएं – सॉफ्ट ड्रिंक्स | पीएं – फ्रूट जूस

सॉफ्ट ड्रिंक्स में एसिडिक प्रॉपर्टीज होती हैं। ज्यादातर लाग समझते हैं कि हैवी डायट के बाद एक कोल्ड ड्रिंक पी लेने से खाना पच जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होता। सॉफ्ट ड्रिंक पीने से भी एसिडिटी और गैस की समस्या बढ़ती है। आप इसकी जगह फ्रूट जूस लें। खासकर जिन लोगों को अक्सर गैस की समस्या रहती है, उन्हें ताजे फलों का जूस लेना चाहिए।

न करें पेट फूलने की समस्या को नजरअंदाज


अगर आपका भी पेट फूलता है तो इसे नजरअंदाज न करें। यह बहुत सी बीमारियों का संकेत हो सकता है।

अचानक वजन कम होना – डाइट या एक्सरसाइज में कोई बदलाव किए बिना ही पेट फूलने के साथ अचानक वजन कम होने लगे, तो ये पेट में ट्यूमर भी हो सकता है।

अचानक वजन बढऩा – अगर डाइट या रुटीन में बदलाव किए बिना पेट फूलने के साथ ही वजन अचानक बढ़ रहा है तो हो सकता है यह लिवर में होने वाली किसी बीमारी का संकेत हो।

पेट दर्द – पेट फूलने के साथ ही अगर आपको पेट में दर्द भी होता है तो यह पेट में ट्यूमर का संकेत हो सकता है।

बुखार – बुखार में अगर पेट फूल रहा हो तो यह किसी इंफेक्शन की वजह से हो सकता है। ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...