News in Hindi

अगर आपके भी हाथ पैर हो जाते हैं सुन्न और होता है दर्द, तो यह है आसान सा उपाय

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि बैठे बैठे या कई बार रात को सोते हुए आपके हाथ पैर सुन्न हो जाते हैं और इसके बाद आपको दर्द होता है। ऐसा शरीर में विटामिन बी12 की कमी से हो सकता है। इसे रक्त की कमी या एनीमिया भी का जाता है। इसके साथ शरीर में फॉलिक एसिड का अवशोषण नहीं हो पाता।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी से रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका तंत्र को प्रमुख रूप से प्रभावित होती है, जिससे दिमाग को भी क्षति पहुंचती है। प्रोटीन की कमी होने पर विटामिन बी12 का अवशोषण नहीं हो पाता और शरीर में इस तत्व की कमी हो जाती है। आमतोर पर यह 40 से ज्यादा आयु के लोगों के साथ होता है।

विटामिन बी12 की कमी से व्यक्ति अकारण थकावट, हर दूसरे — तीसरे दिन सिरदर्द, आलस, हृदयगति बढऩे, हाथ-पैरों में झुुनझुनी व चक्कर आने जैसी शिकायत करता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन—बी12 की जरूरत होती है।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी पूरी करना जरूरी है। यह जान लें कि विटामिन शरीर में नहीं बनता, इसलिए इसे डाइट में या फिर सप्लीमेंट के ज​रिए पूरा किया जाता है।अंकुरितू दालें, दूध व इससे बना दही, पनीर व मक्खन, गाजर, मूली, शलजम, चुकंदर आदि विटामिन- बी12 के बेहतरीन स्त्रोत हैं। इसके अलावा नारियल, बादाम और सोयाबीन से निकले दूध से भी इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है।