Times Bull
News in Hindi

शरीर में पानी और प्रोटीन की पूर्ति करते ये सूप

सर्दी में लोग ठंडे जूस की जगह गर्मागर्म सूप लेना पसंद करते हैं। ऐसे में खासतौर पर पालक, टमाटर आदि का सूप ज्यादा पीया जाता है। इस मौसम में सेहत के नजरिए से आप कुछ अन्य मौसमी सब्जियों से भी सूप तैयार कर सकते हैं जो पौष्टिक होने के साथ स्वादिष्ट भी हैं। कद्दू का सूप और दाल का सूप अच्छे विकल्प हैं।

कद्दू का सूप

सामग्री
250 ग्राम कद्दू, १ कटा प्याज, 2-3 लौंग, छोटा टुकड़ा अदरक, नारियल का दूध एक कप, एक कप पानी, दो चम्मच मक्खन और स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च।

विधि
एक कढ़ाही में मक्खन गर्म करें। इसमें लौंग डालें। अब कटी हुई प्याज डालकर भूनें। इसमें धुले, छिले और कटे हुए कद्दू के टुकड़े और स्वाद के अनुसार नमक डालेें। ठंडा होने के बाद इसे ब्लेंड कर लें। इस मिश्रण को दोबारा उबालकर इसमें नारियल का दूध मिलाएं और गर्मागर्म सर्व करें।

फायदे
इसमें सैचुरेटेड फैट बेहद कम होता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बरकरार रहती है। इससे दिल सेहतमंद रहता है। इसमें पाए जाने वाले डायट्री फाइबर से पेट संबंधी रोगों की आशंका कम हो जाती है।

दाल का सूप
सामग्री
100 ग्राम हरी मूंग की दाल, एक प्याज, एक हरी मिर्च, अदरक का टुकड़ा, आधा चम्मच जीरा, २ कालीमिर्च पिसी हुई और थोड़ा बारीक कटा हरा धनिया।

विधि
सबसे पहले मूंग दाल को अच्छी तरह पानी से धो लें। इसके बाद इसे एक बर्तन में ४ कप पानी के साथ इसमें कटी हुई प्याज, अदरक, हरी मिर्च, टमाटर, कुटी कालीमिर्च तथा पिसा जीरा मिलाएं। अब दाल सहित अन्य चीजों को २० मिनट तक गैस पर पकाने के बाद मसल लें। आखिर में इसमें स्वाद के अनुसार नमक व हरा धनिया मिलाएं।

फायदे
इस मौसम में अक्सर लोग पानी कम मात्रा में ही पी पाते हैं। ऐसे में दाल का सूप शरीर में पानी की पूर्ति करने के साथ प्रोटीन की पूर्ति करता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.