Times Bull
News in Hindi

ज्यादा नमक खाने से हो सकती है ये बीमारियां

डॉक्टरो की माने तो ज्यादा नमक का सेवन उनलोगों के लिए जहर का काम करता है जिसे ब्लड-प्रेशर की बीमारी पहले से ही हो। अगर आप खाने में ऊपर से नमक छिड़क कर खाते है तो यह आपके रक्त संचारण को बिगाड़ सकता है। आज हम आपको ज्यादा नमक के सेवन से होने वाली बीमारियों के बारे में बताएँगे जो जानलेवा है।

ज्यादा नमक खाने से होती है यह घातक बिमारियां :

1. निर्जलीकरण का खतरा

अगर आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में नमक होता है तो आपको निर्जलीकरण का खतरा यानी डिहाइड्रेशन हो सकता है। इससे बचने के लिए आप नमक का सेवन कम करे और अधिक मात्रा में पानी पियें।

2. मोटापे का खतरा

अतिरिक्त नमक के सेवन से आपको मोटापा घेर सकता है और एक बार आप मोटापे के शिकार हो जाते है तो ऐसे में मधुमेह, स्लीप एपनिया आदि बिमारियो से ग्रस्त होने की सम्भावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। ज्यादा नमक के सेवन से गला सुखता है जिससे हम पानी तो पीते ही है साथ ही चीनी युक्त पेय पदार्थ (कोल्ड-ड्रिंक्स)का सेवन करते है जो काफी शक्तिशाली होता है जिसके सेवन करने से वजन बढ़ता है।

3. दिल की बीमारी

ज्यादा मात्रा में नमक खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है जिससे आपको आगे चलके हार्ट-अटैक जैसी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आप जितना हो सके खाने में नमक की मात्रा में संतुलन बनाये रखे।

4. दमा की शिकायत

नमक की ज्यादा मात्रा आपको दमा की शिकायत करा सकती है, हर 11 में से एक लोग दमा की बीमारी के शिकार होते है इसलिये आपसे जितना हो सके आप नमक का सेवन कम करे और खाने में अलग से नमक छिड़ककर तो बिलकुल भी ना खाएं।

5. वॉटर रिटेंशन की समस्या

हमारे शरीर में ज्यादा नमक के सेवन के कारण, पानी जरुरत से ज्यादा इकठ्ठा हो जाता है जिससे वॉटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है। वॉटर रिटेंशन से हाँथ-पैर और चेहरे में सूजन आ जाती है जो बहुत बड़ा चिंता का विषय है इसलिए आप ज्यादा, नमक खाने से बचे।

ज्यादा नमक का सेवन, इंसान को कमजोर और घातक बीमारियों का शिकार बना देता है इसलिए आप जितना अधिक मात्रा में नमक के सेवन से बचेंगे उतना ही आपके लिए बेहतर होगा। हम आशा करते है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...