Health Tips: सुबह उठते ही दिखें ये लक्षण तो समझिए कि High Blood Pressure के हो गए हैं शिकार

High Blood Pressure: High Blood Pressure जिसे आज के समय साइलेंट किलर भी कहा जाता है। ये गंभीर बीमारी हो जाने पर, सेहत को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आमतौर पर ये बीमारी खराब लाइफस्टाइल, खान पान, जेनेटिक कारण, जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन, स्ट्रेस, डैमेज किडनी के कारण हो सकते हैं। ऐसे में इसका समय रहते यदि इलाज नहीं करवाते हैं तो ये हार्ट अटैक ( Heart Attack) का कारण भी बन जाती है।

ऐसे में यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के संकेत नजर आएं तो इसे अनदेखा बिलकुल न करें

उल्टी सा महसूस होना

उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन, यदि ऐसे लक्षण आपको रोज सुबह उठते ही दिखाई देने लगे तो समझ लीजिए कि ये हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षणों में से एक है।

धुंधला सा नजर आना

सुबह उठते ही कुछ नजर नहीं आता है या सबकुछ धुंधला सा दिखता है तो समझ लीजिए कि ये भी हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure) के शुरुआती लक्षणों में से एक है और इसे अनदेखा न करें।

लगातर चक्कर आना

यदि आपको सुबह के समय उठते ही तेजी से चक्कर आते हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आपका ब्लड प्रेशर लेवल ( Blood Pressure Level) बढ़ा हुआ रहता है।

बार बार प्यास लगना

कई बार ऐसा होता है कि सुबह उठते ही एकदम से प्यास लग जाती है और आपका मुंह सूखने लग जाता है तो समझ लीजिए की ये हाई ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure) के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

ये कुछ घरेलू उपाय High Blood Pressure की समस्या को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं:

गेंहू के रोटी का सेवन रोज करते हैं तो इसमें ज्वार और बाजरे का आटा मिला लें, काफी हद तक समस्याएं दूर हो जाएंगी।

दाल चीनी और अर्जुन की छाल से बना काढ़ा ब्लड प्रेशर ( High Blood Pressure) की समस्या को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है।