Times Bull
News in Hindi

पेशाब के समय होती है जलन महसूस, तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

किसी भी महिला के लिए उसके यौन अंगों की सफाई करना बहुत आवश्यक है अन्यथा वे योनी में खुजली, जलन और संक्रमण जैसी समस्याओं से ग्रसित हो जाती हैं। जिसके चलते उन्हें पेशाब और सम्भोग करते समय काफी परेशानी उठानी पड़ती हैं। योनी में खुजली महिलाओं की आम समस्याओं में से एक हैं। लेकिन ज्यादा बढ़ने के बाद यह बड़ी दुविधा का कारण बन जाती हैं। इसलिए समय रहते योनी की खुजली और जलन का संभव इलाज करना चाहिए। इस दुविधा से छुटकारा दिलाने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं योनी में पेशाब के समय जलन को दूर करने के कुछ घरेलु इलाज के बारे में। तो आइये जानते हैं इन इलाज के बारे में। Home

* नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से भी आपको योनि में होने वाली खुजली से आराम दिलाया जा सकता हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करने के बाद अच्छे से अपनी योनि पर लगाया आपको तुरंत आराम मिलेगा। साथ ही यदि आप इसमें पीस कर कपूर डालती हैं। और अच्छे से मिक्स करके अपनी योनि पर लगते हैं तो भी आपको इस परेशानी से बचने के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

* कैलेंडुला के फूल को पानी में उबाल ले, फिर उस पानी से गुप्तांग को धोले। ऐसा करने से खुजली की परेशानी से राहत मिल जाएगी। इसके साथ-साथ कैलेंडुला के फूलो को सुखाकर इसके पाउडर को भी आप प्रयोग में ले सकती है। लेकिन ध्यान रहे की पाउडर लगते वक्त वो अंदर के हिस्से तक नहीं पहुंच पाये।

* मिट्टी, स्टार्च, काले अखरोट के पाउडर तथा गोल्डन सील (golden seal) पाउडर को एक पात्र में लें। इन सारे पदार्थों को आपस में मिलाएं तथा एक पात्र में जमा करें। खुजली का अहसास होने पर इस मिश्रण का प्रयोग अपने गुप्तांगों पर करें।

* पेशाब की जलन का इलाज घरेलु तरीके से करना है तो ऐसी सब्जियां और फल खाए जिनमें सिट्रिक एसिड अधिक हो। इससे यूरिन में इंफेक्शन बनाने वाले बैक्टीरिया खत्म करने में मदद मिलती है। सिट्रिक एसिड खट्टे फलों में जादा होता है जैसे मौसमी और नींबू। नींबू पानी (शिकंजी) पिने से भी पेशाब के रोग में काफी आराम मिलता है।

* जननांग की खुजली के उपचार के लिए प्रतिदिन 1 कप बिना शक्कर वाला दही खाए। दही के उपयोग का अन्य तरीका यह है की इसे योनि पर लगाया जाये जिससे तुरंत आराम मिलता है।

* लहसुन का पेस्ट बनाये तथा जाली के एक कपडे में इसे बांधकर योनि के अंदर लगाये। इससे दुर्गन्ध आ सकती है परन्तु इससे मिलने वाला आराम बहुत अश्चार्यजनक होता है।

* नीबू के रस का इस्तेमाल करने से आपको योनि में होने वाली जलन से निजात मिल जाता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए चन्दन के तेल में नीबू का रस मिलाकर अच्छे से योनि पर लगाना चाहिए। और थोड़ी देर के बाद अच्छे से अपनी योनि को धो लें। ऐसा करने से आपको आराम मिल जाता हैं। और इसे यदि आप रोजाना करते हैं तो थोड़े ही दिनों में आपको इस समस्या से निजात भी मिल जाता हैं।

क्या खाएं

  • आगरे का पेठा या आंवले का मुरब्बा सुबह-शाम नियमित रूप से खाएं।
  • फलों में तरबूज, सेब, अनार, संतरा, मौसमी, आंवला, फालसा आदि रसीले व ठंडी तासीर वाले फलों का सेवन करें।
  • कच्चे दूध की लस्सी में छोटी इलाइची का चूर्ण मिलाकर सुबह-शाम पिएं।
  • गाजर, गन्ने का रस, कच्चे नारियल का पानी, छाछ बार-बार सेवन करें।
  • पीने का पानी गुनगुना ही हर बार पिएं। प्यास में नींबू पानी पिएं।
  • सब्जी में फूल गोभी, तुरई, प्याज, धनिया, अदरक सेवन करें।
  • रात में भिगोकर रखे कतीरा गोंद में स्वादानुसार चीनी मिलाकर सुबह खाएं।
  • एक कप मूली का रस सुबह-शाम पिएं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.