Times Bull
News in Hindi

रिश्ते सचमुच वजन बढ़ाने के लिए करते हैं, अध्ययन में आया चौकाने वाला मामला

यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा में रहते हैं, तो आप ने शायद ‘फ्रेशमैन 15’ शब्द सुना है। मेरे दिन में इसे ‘फ्रेशमैन 10’ के रूप में संदर्भित किया गया था, लेकिन वजन के रुझान आगे बढ़ने के लिए जारी रहे हैं। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आधा दुनिया दूर, अपने कॉलेज संक्रमण में वजन बढ़ाने वाले उच्च विद्यालय के छात्रों का अनुभव ‘प्रथम वर्ष फैटी’ या ‘फ्रेशर पाँच’ के रूप में संदर्भित है, उनके मनमाना वजन किलोग्राम में मापा जाता है।

इस प्रवृत्ति का कारण कई कारकों के कारण होता है: तनाव, नींद की कमी, शराब, कार्बोहाइड्रेट- और चीनी समृद्ध कैफेटेरिया भोजन, व्यायाम की कमी। जो भी कारण, या असंख्य कारणों से, उम्मीद है कि छात्र दो वर्ष तक ट्रैक पर जाता है और एक स्वस्थ लय पाता है

यह जीवन में केवल एकमात्र समय नहीं है जिसमें वजन को जोड़ना लगता है। पीएलओएस वन में प्रकाशित एक नया अध्ययन एक दशक में 15,001 ऑस्ट्रेलियाई वयस्कों को ट्रैक करने के कारणों को पता लगाता है कि रिश्तों में व्यक्तियों को अधिक वजन या मोटापे से होने की संभावना है या बस कुछ ही डाल दिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया की सेंट्रल क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में स्टेफ़नी स्कूपे की अगुवाई वाली टीम ने 2005-2014 के बीच के वर्षों में स्वयंसेवकों के आंकड़ों को क्रूकर कर दिया और एक विरोधाभास की खोज की: हालांकि रिश्तों में लोग स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए जाते हैं, फिर भी प्रत्येक साथी को वजन कम करने की प्रवृत्ति होती है।

जोड़े, उन्हें पता चला, कम धूम्रपान, कम फास्ट फूड खाने और कम शराब पीते हैं, और कम टीवी देखते हैं फिर भी कुल मिलाकर वे एकल स्वयंसेवकों से अधिक वजन करते हैं यहां तक कि इस आत्म-रिपोर्ट किए गए डेटा के साथ, हालांकि, लेखक लिखते हैं:

यही है, जब वे अकेले व्यक्तियों की तुलना में कम जंक लेते हैं, इन गतिविधियों को एक साथ मिलकर, वे अपने स्वयं के लगाए गए नियमों को ढीला कर देते हैं, जिससे उन्हें अधिक द्विगुणित करने और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। यह थोड़ा सा प्रतिरोधी है, यह देखते हुए कि जोड़े अपने भागीदारों के साथ अधिक समय बिताने के लिए अधिक समय तक रहना चाहते हैं।

जोड़े डेटिंग पूल से बाहर भी हैं, जहां आपके सबसे अच्छे पैर को अग्रेषित करना आवश्यक है शारीरिक आकार और स्वस्थ जीवन शैली व्यवहार पर एक जोर एकल के लिए एक विकासशील लाभकारी उपकरण है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.