Piles Cure: बवासीर में दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए खाएं ये फल, दवा से बेहतर काम करेंगे

नई दिल्ली-बवासीर आपके गुदा और मलाशय में सूजी हुई नशे होती हैं। जो खुजली, दर्द और मलाशय से रक्तस्राव का कारण बनती है। यह परेशानी लोगों को आंतरिक या फिर बाहरी भी हो सकती है। आंतरिक बवासीर मलाशय में मौजूद होती है आमतौर पर इस बवासीर के ज्यादा लक्षण महसूस नहीं होते हैं। बाहरी बवासीर खुदा की बाहरी स्किन पर होती है। धीरे-धीरे देश में बवासीर की तादाद बढ़ती जा रही है।

 

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डीसीज के मुताबिक 20 में से एक ने इस बीमारी का अनुभव किया है। यह बीमारी आम तौर पर कुछ ही समय में ठीक हो जाती है, लेकिन लक्षण गंभीर होने पर परेशानी बढ़ा सकती है इस बीमारी के होने का मुख्य कारण कब्ज है जो कि खराब डाइट के कारण होती है। जिन लोगों को ज्यादा कब्ज की परेशानी होती है वे अगर समय पर इलाज नहीं करवाते हैं, तो बवासीर के लक्षण हो सकते हैं। पाइल्स होने पर नस में दर्द के साथ-साथ खून भी बहने लगता हैं, दर्द भी बढ़ सकता है बवासीर के दर्द से अगर आप परेशान है तो डाइट में इन कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं। जिससे आपको दर्द से राहत मिलेगी और बवासीर भी ठीक हो सकती है।

 

खजूर बवासीर के लिए बेहतरीन फलों में से एक है यह ना सिर्फ कब्ज का उपचार करती है बल्कि बवासीर के लिए भी महत्वपूर्ण औषधि की तरह काम करती है। आइए जानते हैं बवासीर के रोगी खजूर का सेवन कैसे करें और गैस से परेशान है तो खाएं खजूर।

 

खजूर एक सुपरफूड है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों को दुबले शरीर की शिकायत होती है वे खजूर का सेवन कर सकते हैं खजूर में मौजूद प्रोटीन और फाइबर बॉडी को अर्जी देता है और कब्ज से राहत दिलाता है। बवासीर का करती है इलाज- खूनी बवासीर से परेशान हैं, तो खजूर के पत्तों का सेवन भी खूनी बवासीर से राहत दिलाने के लिए फायदेमंद होती है। खजूर के पत्तों को आप पर जलाकर उसका पाउडर बनाने पाउडर को किसी डिब्बे में रखे और दिन में दो बार इस पाउडर का सेवन करें। इससे आपको खूनी बवासीर से फायदा मिलेगा।

 

खजूर के क्या-क्या फायदे हैं

 

खजूर के सेवन से यूनिटी बढ़ती है।

बॉडी हेल्दी रहती है, खाली पेट खजूर खाने से मोटापा कम होता है।

फाइबर से भरपूर खजूर खाने से भूख नहीं लगती है और वजन कम रहता है।

आंखों की रोशनी के लिए खजूर का सेवन कर सकते हैं।

खून की कमी को दूर करता है। खजूर बॉडी को एनर्जी देता है और ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखता है।