Times Bull
News in Hindi

फिटनेस के लिए वर्कआउट के साथ आउटफिट भी जरूरी

ज्यादातर लोग फिटनेस के लिए सही वर्कआउट तो चुन लेते हैं लेकिन इसके लिए बेहतर आउटफिट पर जोर नहीं देते। यह बेहद जरूरी है। जब फिटिंग के आउटफिट पहनेंगे तभी अच्छे से व्यायाम कर पाएंगे।

जानते हैं जिम आउटफिट चुनते समय किन बातों का रखें ध्यान….

ऐसा हो फैब्रिक
एक्सरसाइज के दौरान पसीना ज्यादा आता है, इसलिए इस समय ऐसे फैब्रिक वाले आउटफिट पहनें जो पसीना जल्दी सोख ले। इसके लिए कॉटन, लाइक्रा जैसे फैब्रिक में स्पोट्र्स वियर मौजूद हैं। प्योर कॉटन के कपड़े पहनने से बचें क्योंकि ये पसीना सोख लेते हैं लेकिन जल्दी सूखता नहीं है।

फुटवियर
वर्कआउट के लिए कपड़ों के साथ ही सही फुटवियर चुनें। अच्छे स्पोट्र्स वियर और आराम दायक जूतों में ही एक्सर साइज करें। इससे चोट लगने का खतरा कम होता है। ध्यान रखें कि ये हल्के, फ्लेक्सिबल और सपो र्टिव होने चाहिए।

ये न पहनें
जींस, फॉर्मल आउटफिट पहनने से बचें। इसमें आप कंफर्टेबल फील नहीं करेंगे।
अधिक कपड़े या बैगी टॉप वगैरह न पहनें। ऐसे कपड़े पह नने पर इनके मशीन में फंसने का डर रहता है।
फैंसी फुटवियर न पहनें। महिलाओं को हेडबैंड के अला वा सिर में कोई एक्सेस री नहीं लगानी चाहिए।

सादा कपड़े होंगे बेहतर
कुछ लोग जिम को फैशन स्टेटस मानते हुए स्टाइ लिश कपड़ों को अपनाने से भी नहीं चूकते जो कि भा री भूल है। एक्सरसाइज के दौरान तो जितना हो सके सादा और सिंपल कपड़ों का ही चयन लाभ दायक रहता है।

कपड़ों का चुनाव
गर्मी का मौसम है तो ऐसे कपड़े चुनें जो हल्के हों और आसानी से पसीना सोक सकें। इसके अलावा सर्दी के दिनों में ऐसे आउटफिट लें जो ठंड से बचाए। साथ ही वर्क आउट के दौरान आने वाले पसीने से बेचै नी भी न महसूस हो। बारिश के दिनों नमी और पसीना सोखने वाले कपड़ों का चुनाव करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.