नई दिल्ली – आप जो कुछ भी अपने दिनचर्या में खाते हैं, वह शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में ज्यादा कैलोरी का बढ़ना, वजन बढ़ना है। इसके साथ ही आप दिन में कैसे रहते हैं कैसे खाते हैं और कैसे अपना दिनचर्या का कार्य करते हैं, यह भी बहुत फर्क पड़ता है। कुछ आदतें हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्म को पॉजिटिव रूप से प्रभावित करती है और वजन को कम करने में हमारी सहायता करती है। आपके खाने पीने से लेकर छोटी सी छोटी चीज आपके वजन के ऊपर डिपेंड करती है। ऐसे में न्यूट्रीशन, पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे न्यूट्रीशन टिप्स शेयर किए हैं, जो आपको हमेशा पतला रहने में मदद करेंगे। खाने के साइज का ध्यान रखें, पूजा मखीजा का कहना है कि आप खाना सुबह होने से शाम होने तक कम होना चाहिए।

1.नाश्ते का साइज बड़ा, दोपहर का खाना थोड़ा छोटा और रात का खाना सबसे कम होना चाहिए। खाने के 45 मिनट पहले और बाद में पिए पानी या कोई भी पेय पदार्थ।

2.न्यूट्रिशन विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने कहा है कि कभी भी खाने के 45 मिनट पहले और बाद में कोई भी लिक्विड नहीं पीना चाहिए। इसके कारण आपके पाचन क्रिया में देरी होगी और पोषक तत्व की भी हानि हो सकती है।

3.खाने का आर्डर देखें, जैसे कि आप सुबह उठते हैं तो आपको अपने खाने का आर्डर नोट करना चाहिए कि आप सबसे पहले क्या खा रहे हैं और रात में क्या खा रहे हैं, जैसे कच्ची सब्जियों से सुबह नाश्ते की शुरुआत करें।

4.प्रोटीन, कार्बस् का सेवन करें थोड़ा सा दाल और रोटी और सब्जी के साथ दोपहर का खाना खाएं रात के समय में हल्का भोजन करें।


Latest News