सूर्य नमस्कार बारह योग आसनों का क्रम है जो निरंतर दिनचर्या के रूप में किया जाता है। मुद्राओं के इस क्रम को आपके शरीर, मन और सांसको एक साथ काम करने के लिए एक साथ लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आमतौर पर यह सुबह जल्दी किया जाता है, यह आपके शरीर को ऐक्टिव करने और आपके दिमाग को ताज़ा करने का काम करता है, जिससेपूरे दिन ऊर्जावान महसूस होता है।

नियमित रूप से दिनचर्या का अभ्यास करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं।

मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करता है

सूर्य नमस्कार आपकी मांसपेशियों, जोड़ों को सही करने टोन करने और मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है। मूमेंट से आपकी रीढ़ की हड्डी केलचीलेपन में सुधार करने में मदद मिलती है। आसनों को नियमित रूप से करने से आपके अंग सममित हो जाते हैं और आपके आंतरिक महत्वपूर्णअंगों के कामकाज में सुधार होता है।

त्वचा का रंग

सूर्य नमस्कार के नियमित अभ्यास से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जिससे आपके चेहरे पर चमक आती है; त्वचा की लोच में सुधार करता है, इस प्रकार झुर्रियों की शुरुआत को रोकता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।

पाचन तंत्र में सुधार करता है

सूर्य नमस्कार की दिनचर्या आपके पाचन तंत्र के सुचारू कामकाज को बढ़ाती है। इन योग मुद्राओं को करने से आपकी आंतों में रक्त के प्रवाहको बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है। जिन आसनों में आप आगे झुकते हैं, वे आपके सिस्टम में फंसी गैसोंको मुक्त करने में सहायता करते हुए पेट की जगह को बढ़ाने में मदद करते हैं।

वजन घटना

अगर तेज गति से किया जाए तो सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट है जो वजन कम करने में मदद करता है। ये आसनआपके पेट की मांसपेशियों को फैलाने का काम करते हैं और आपकी कमर के आसपास के वजन को कम करने में प्रभावी होते हैं। जब तेज गतिसे प्रदर्शन किया जाता है, तो मूमेंट से चयापचय को बढ़ाने में मदद मिलती है।

अनिद्रा को करे दूर

सूर्य नमस्कार के अभ्यास से नींद के पैटर्न में सुधार किया जा सकता है। आसन तनाव को कम करने, शरीर को आराम देने और आपके दिमाग कोशांत करने में मदद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप रात को अच्छी नींद आती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts