Summer Care Tips: चिलचिलाती धूप से बचाव के 6 लाजवाब नुस्खे, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Avatar photo

By

Snehlata Sinha

गर्मी का मौसम आ गया है और साथ ही लू, डिहाइड्रेशन और कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है! कुछ आसान सी आदतों को अपनाकर आप न सिर्फ खुद को स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि गर्मी के इन पराजयों का सामना भी मुस्कराते हुए कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मी को मात देने के कुछ लाजवाब नुस्खे!

1. धूप से लौटने पर तुरंत नहाएं नहीं

बाहर निकलने पर तेज धूप हमें थका देती है। घर वापस आते ही ठंडे पानी से नहाने का मन ज़रूर करता है, लेकिन यही सबसे बड़ी गलती हो सकती है। ऐसा करने से शरीर का तापमान अचानक गिर सकता है, जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं। थोड़ा आराम करने के बाद ही सामान्य तापमान वाले पानी से नहाएं।

2. एयर कंडीशनर की ठंडी हवा का सीधा झोंका बचाएं
चिलचिलाती धूप से घर लौटकर ठंडी हवा के लिए एयर कंडीशनर के सामने बैठ जाना बहुत लुभावना लगता है। मगर यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। एसी की ठंडी हवा का सीधा संपर्क मांसपेशियों में जकड़न और जोड़ों में दर्द पैदा कर सकता है। शरीर का तापमान सामान्य होने के बाद ही एयर कंडीशनर चालू करें।

3. फ्रिज का ठंडा पानी पीने से बचें

धूप से लौटकर फ्रिज का ठंडा पानी गले को तर करने के लिए बहुत अच्छा लगता है। लेकिन यही आदत आपको बीमार बना सकती है। ठंडा पानी अचानक शरीर के तापमान को कम कर सकता है, जिससे पाचन क्रिया गड़बड़ा सकती है। सामान्य तापमान का पानी ही पिएं, जो शरीर को धीरे-धीरे हाइड्रेट करेगा।

4. आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स को ना कहें

गर्मी में आइसक्रीम खाना और ठंडे ड्रिंक्स पीना भले ही कितना लुभावना क्यों न लगे, लेकिन यह सेहत के लिए नुकसानदेह है। ये चीजें शरीर को अंदर से ठंडा करने का भ्रम पैदा करती हैं, जबकि असल में ये शरीर के तापमान को बढ़ा सकती हैं। इसके बजाय ठंडे फलों का सेवन करें, जो शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने में मदद करते हैं।

5. कुछ देर आराम करें

चिलचिलाती धूप में घूमने के बाद शरीर पूरी तरह से थक जाता है। ऐसे में घर आते ही कुछ देर आराम करना बहुत जरूरी है। इससे शरीर को एनर्जी रिकवर करने में मदद मिलती है। आप थोड़ी देर के लिए लेट जाएं या आराम से बैठकर किताब पढ़ें।

6. हल्का और पौष्टिक खाना खाएं

गर्मी के मौसम में भारी और तला हुआ खाना खाने से बचें। इसकी जगह हल्का और पौष्टिक आहार लें। दही, खीरा, तरबूज, मौसमी जैसे फल सब्जियां आपके लिए फायदेमंद रहेंगी। ये न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखेंगे बल्कि जरूरी पोषण भी देंगे।इन आसान से नुस्खों को अपनाकर आप गर्मी के मौसम को भी मजेदार बना सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। तो फिर देर किस बात की, आज ही अपनाएं ये टिप्स और गर्मी को हराएं!

Snehlata Sinha के बारे में
Avatar photo
Snehlata Sinha I am Snehalata Sinha, a lifestyle journalist with extensive experience in the field. Specializing in fashion, style, latest trends, Bollywood gossip, and beauty remedies, I began my career as an intern at News-24. However, for the past 5 years, I have been working with timesbull.com. My insights and updates will keep you informed and help you stylishly enhance your lifestyle. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App