नई दिल्ली -अगर आपका लीवर कमजोर है या फिर अक्सर आपको लिवर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आपके लिए यह लेख बहुत इंपॉर्टेंट है। फैटी लीवर एक आम समस्या है जो बिगड़ती सेहत का सिस्टम है। भारत में एक निश्चित आयु वर्ग के लोग ज्यादातर इस फैटी लीवर से पीड़ित हो रहे हैं। इसके पीछे खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान मुख्य कारण है। आइए जानते हैं कि लीवर के सेहत को सुधारने के लिए क्या करें, शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो कि शरीर से जहरीले पदार्थ को निकालने का काम करता है। रिपोर्ट का कहना है कि भारत की ज्यादातर युवा पीढ़ी फैटी लीवर से परेशान है। इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल और खानपान, अगर आप अपना लीवर सुधारना चाहते हैं तो आपको व्हीटग्रास का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़े – Diwali Sweets Recipe: दिवाली में इन 5 चीजों से 10 मिनट में बनाएं मलाईदार कलाकंद, नोट करें रेसिपी 

ये भी पढ़े –  मात्र 10 रुपये में करें बाथरूम के फर्श और टाइल्स की सफाई, दिखती है नई जैसी

सब्जियां हमारे सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसमें कितने फायदे होते हैं जो हमारे लीवर के सेहत को अच्छा बनाए रखने का काम करते हैं। लीवर के सेहत के लिए आप ब्रोकली जैसे सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। सब्जियां आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है।

चुकंदर भी पोषक तत्व और गुणों से भरपूर है। चुकंदर के सेवन से क्षतिग्रस्त लीवर जल्दी सुधरता है। चुकंदर आसानी से मिलने वाली सब्जी है इसे आप उबालकर या फिर इसका जूस बनाकर पी सकते हैं ।ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से हमारे शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है।

सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है लीवर। फैटी लीवर की समस्या से निजात पाने के लिए आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए, अखरोट में पोषक तत्वों से भरपूर गुण मौजूद होते हैं। फैटी लीवर की बीमारी को कम करने के लिए क्या करना चाहिए-

लीवर के बीमारी के कई प्रकार होते हैं कुछ लीवर की बीमारियों को टीकाकरण से रोका जा सकता है। कुछ बीमारी हमारी गलतियों और खान-पान के कारण होता है, जिसे हम दूर कर सकते हैं। अगर सही समय पर इसका इलाज किया जाए तो हमें इस बीमारी से राहत मिल सकती है और हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। आपको वजन मेंटेन करके रखना चाहिए, साथ ही लाइटवेट खाना खाना चाहिए, इसके अलावा आपको डायबिटीज भी कंट्रोल करके रखना चाहिए। शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल को भी कम से कम रखें इससे आप स्वस्थ रहेंगे।


Latest News