lemon side effect: नींबू विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है जिसे हम गर्मी के दौरान अपने दैनिक जीवन में नींबू पानी के रूप में इस्तेमाल करते है  । यह बहुउद्देश्यीय चीज त्वचा, बालों और के लिए अपेक्षाकृत स्वस्थ माना जाता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि यह खट्टे-मीठे फल आपको भी थोड़ी तकलीफ दे सकते हैं? विशेषज्ञों का मानना है कि इसके पौष्टिक गुणों के बावजूद जब कोई व्यक्ति बहुत अधिक नींबू का सेवन करता है तो इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।आइए जानते है इसके कुछ दुष्प्रभाव-

पेट की समस्या

हमने बहुत बार सुना है कि खाली पेट शहद के साथ नींबू पानी का सेवन करने से पाचन क्रिया में मदद मिलती है। हालांकि, बहुत अधिक नींबू का रस पेट को परेशान कर सकता है और साथ ही यह पाचन प्रक्रिया को भी कम कर सकता है जिससे पेट दर्द भी हो सकता है।

 निर्जलीकरण

जब आप नींबू के रस का सेवन करते हैं तो यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक नींबू आपके मूत्राशय को बड़ा कर सकता है, जिससे बहुत अधिक बाथरूम अधिक आ सकता है।

शुष्क त्वचा

यह फल आपकी त्वचा में रूखापन पैदा करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, अगर आपकी त्वचा रूखी है और आप नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करते रहते हैं, तो इससे आपके शरीर में और अधिक रूखापन आ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है।

बालों के लिए हानिकारक

क्या आप जानते हैं कि नींबू के रस को सीधे बालों पर लगाने से आपके बाल रूखे और भूरे हो सकते हैं? नींबू के अम्लीय मूल्य उन्हें बहुत खराब दिखा सकते हैं । बहुत से लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय का इस्तेमाल करते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts