मासिक धर्म, प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमें रक्त और ऊतक योनि के माध्यम से गर्भाशय से बाहर निकलते हैं। यह चक्र 28 दिनों का होता है, लेकिन यह 26-32 दिनों के आसपास कहीं भी हो सकता है। हालांकि, यदि आपके मासिक धर्म चक्र में आपकी नियत तारीख के बाद अक्सर एक सप्ताह से अधिक की देरी होती है, तो आप ओलिगोमेनोरिया के रोगी हो सकते हैं, सरल शब्दों में, अनियमित पीरियड्स। इस स्थिति के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, शराब का सेवन, यात्रा आदि।

आपका आहार पीरियड्स सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने में मददगार हो सकता है। हां, यह सही है, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बिना ज्यादा मेहनत किए या गोलियों का सेवन किए बिना आपके पीरियड्स को नियमित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. अदरक
अदरक आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी के इलाज से लेकर पाचन में सुधार तक, अदरक करता है सब कुछ! अदरक में विटामिन सी और मैग्नीशियम की मात्रा आपके गर्भाशय को सिकुड़ने में मदद कर सकती है, जिससे आपके पीरियड्स शुरू हो जाते हैं!

2. अनानस

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है। जिससे आपके पीरियड्स शुरू होते हैं। यह फल लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो रक्त प्रवाह में मदद करता है।

3. अजमोद

अजमोद आमतौर पर कई व्यंजनों के लिए एक गार्निश के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह अनियमित अवधियों के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है! यह शरीर के अंदर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जो आपके मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप प्रतिदिन उबला हुआ अजमोद खा सकते हैं या अजमोद की चाय पी सकते हैं!

4. दालचीनी
दालचीनी का स्वाद पसंद है? एक दम बढ़िया! आपके व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के अलावा, दालचीनी का उपयोग आपके चक्रों को नियमित करने के लिए भी किया जा सकता है। यह शरीर को भीतर से गर्म करता है, जिससे रक्त प्रवाह बढ़ता है

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts