नई दिल्ली-अक्सर ऐसा होता है कि हमें सब्जी खाने का मन नहीं होता है। ऐसे में आप या तो आचार या फिर किसी भी चटनी का सहारा लेकर अपना पेट भरते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें आचार और चटनी भी खाने की इच्छा नहीं होती है। ऐसे में आप को अपने मन मारने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने थाली में टेस्टी राजस्थानी मिर्च आचार को शामिल कर सकते हैं। यह आचार काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है, जो आपके खाने को दोगुना कर देगा। आप इसे ट्रैवल के लिए भी साथ ले जा सकते हैं। आइए जानतें हैं कि राजस्थानी कांजी हरी मिर्च की आचार कैसे बनाई जाती है।

इसे बनाने के लिए हमें इन सामग्रियों की आवश्यकता होगी।

हरी मिर्च

पीली सरसों

नींबू और नमक

हींग

कैसे बनाएं राजस्थानी कांजी हरी मिर्च की आचार

सबसे पहले पेन गर्म करें इसमें पानी डालें पानी जब गर्म हो जाए तो इसमें हरी मिर्च डालें और अच्छे से बॉईल होने दें। जब मिर्च पक जाए तो हरी मिर्च को निकाल के पानी को एक तरफ रख दें।

अब मसाला तैयार करने के लिए सरसो को अच्छे से पीस लें और पाउडर बना लें इसके बाद सरसों पाउडर में नमक और हींग को अच्छे से मिक्स कर लें। मिर्च मसाले भरने के लिए इसको बीच में काट लें अब इसमें मसाला भरे और कंटेनर में स्टोर करें, जो पानी उबला हुआ था उसे भी आचार में डाल दें, फिर नींबू का रस निचोड़ लें। कुछ दिन के लिए अचार को नींबू के रस एवं मसाले में भीगने के लिए छोड़ दें। बाद में आप इसे चावल पूरी पराठा के लिए उपयोग में ला सकते हैं।


Latest News