नई दिल्ली – अक्सर हमने देखा है कि लोगों के हार्ट में दर्द सीने में जलन और सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है, लेकिन हर बार यह सिर्फ पेट या फेफड़े से जुड़ी समस्या नहीं होती है, बल्कि यह हृदय स्वास्थ्य ठीक ना होने का भी लक्षण या संकेत हो सकता है। इस तरह की समस्या दिल में सूजन का संकेत भी देती है। हार्ट में सूजन की समस्या को मेडिकल के भाषा में  मायोकार्डिटिस कहा जाता है। इस स्थिति में हार्ट की मांसपेशी में सूजन हो जाता है, यह ह्रदय स्वास्थ से जुड़ी एक गंभीर समस्या है जो कि ह्रदय रोग को बढ़ा सकती है। यह भविष्य में हार्ट फेलियर, अटैक और स्ट्रोक, हार्ट अरेस्ट, अनियमित हार्टबीट जैसे समस्या का कारण बन सकती है। इसलिए इसके बचाव भी जरूरी है,

यह भी पढ़ें- TVS का ऑफर मचा रहा गदर, दिवाली तक Jupiter की बस 10 हजार रुपये में करें खरीदारी

यह भी पढ़ें-  अगर चाहते हैं कभी न आये सड़क पर, तो मनी प्लांट लगाते वक्त रखें इन बातों का रखें ध्यान

आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में

1.थकान महसूस होना ज्यादा मेहनत ना करने पर भी अगर आपको थकान महसूस हो जाए तो यह भी एक लक्षण है।

2.चक्कर आना, बेहोशी महसूस करना यह भी एक लक्षण हो सकता है।

3.शरीर के अन्य अंगों में सूजन खासकर टांग, टखनों और पैरों में सूजन, बिना परेशानी के छाती या सीने में दर्द की समस्या का बढ़ना दिल की धड़कन का अनियमित तरीके से बढ़ना, सांस लेने में तकलीफ महसूस करना, खासकर जब आप आराम करते हो या फिजिकल एक्टिविटी कर रहे हो।

4.वायरल संक्रमण या फ्लू के लक्षण जैसे बुखार सर्दी आदि आपके शरीर, जोड़ों में दर्द और सिर दर्द की समस्या का अनुभव करना भी 1 लक्षण हो सकता है।

5.दिल में सूजन के कारण कई हो सकते हैं ऐसे में डॉक्टर शुभेंदु का कहना है कि वायरल और मौसमी संक्रमण कुछ दवाएं और केमिकल आदि में हार्ट में सूजन हो सकती है, क्योंकि यह आपके पूरे शरीर में सूजन का कारण बना देते हैं। दिल में सूजन या मायोकार्डिया का कोई निश्चित कारण अभी तक नहीं पता चला है, लेकिन इसके कुछ संभावित कारण हो सकते हैं, जैसे एंटीबायोटिक दवाई का ज्यादा सेवन करना, फंगल संक्रमण के कारण भी सूजन हो सकता है।


Latest News