नई दिल्ली -बिजी लाइफस्टाइल और खराब रूटीन के कारण आजकल लोगों को आराम करने का अवसर बहुत कम मिलता है। लोगों को इसके चलते कई बार शरीर में दर्द और थकान महसूस होता है। जो धीरे-धीरे समय के साथ बढ़ने लगता है। लोगों को लगता है क्या वह बुढ़ापे की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह सब कारण हमारे खराब जीवनशैली के कारण है। यदि आप भी इस प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप घर पर ही अपने शरीर के थकान को दूर कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि शरीर के दर्द और थकान को दूर करने के लिए हमें क्या करना चाहिए

कहा जाता है कि हल्दी के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है और इसके सेवन से शरीर दर्द के समस्या  से राहत मिलता है, इसके साथ-साथ रात में हल्दी वाला दूध पिया जाए तो थकान भी दूर हो जाती है।

मसाज – मसाज से बड़े से बड़े दर्द से राहत मिलती है इसलिए सरसों के तेल या नारियल के तेल के साथ शरीर का मसाज करते रहना चाहिए इससे आपको थकान और दर्द महसूस नहीं होगा।

शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण भी थकान महसूस होता है इसलिए जब कभी भी आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जिसे डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होने के साथ-साथ थकान भी दूर होगी।

अदरक के अंदर भी एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, इसलिए जब कभी भी आपको थकान महसूस हो तो अदरक वाली चाय से भी आपको बेहतर महसूस होगा।

इसके साथ-साथ आपको अपने दिनचर्या और जीवनशैली में भी बदलाव लाना चाहिए। आपको सुबह समय से उठकर समय से नाश्ता कर लेना चाहिए साथ ही योगा और एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें, जिससे आप स्ट्रेस फ्री होंगे समय से लंच और डिनर समय से करके सो जाना चाहिए और जितना हो सके उतना डिजिटल स्क्रीन से दूर रहना चाहिए।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts