नई दिल्ली-जब हम कभी भी बाहर होटल या रेस्टोरेंट में खाने के लिए जाते हैं, तो खाने के साथ सिरके वाली प्याज भी सर्व की जाती है। खट्टे स्वाद की प्याज खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह प्याज स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। प्याज के स्वास्थ्य गुणों के बारे में तो सबको पता ही है लेकिन क्या आपको यह पता है कि सिरके वाली प्याज का हमारे सेहत के लिए कितना फायदा होता है।

सिरके वाली प्याज में विटामिन और फोलेट, फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, साथ ही एंटी एलर्जी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकार्सिनोजेनिक गुणों से भी सिरके वाली प्याज भरपूर होती है। इस प्याज को खाने से कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज,  इंफेक्शन और पाचन संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इस प्याज के सेवन से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है और कई सारी बीमारियों से छुटकारा पाने में भी मुक्ति मिलती है।

आइए जानते हैं इसे बनाने के तरीके के बारे में ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। प्याज के गुणकारी लाभ के चलते यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। इसके अलावा नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन द्वारा किए गए रिसर्च के बाद सफेद सिरका से शुगर कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

कैंसर के जोखिम को भी कम करती है, फिर कैसे कम किया जाता है। नेशनल इंस्टिट्यूट के मुताबिक लहसुन और प्याज सब्जी के नियमित सेवन से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की जोखिम कम की जा सकती है। प्याज से पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। सिरके वाली प्याज के सेवन से शरीर में मौजूद को बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

कैसे बनाएं प्याज सिरका

इसमें 4 से 8 प्याज लें इसे 4 टुकड़ों में काट लें लेकिन पूरी प्याज न काटें, एक कटोरी सीरका लें और एक कप पानी मिलाए। आप चाहे तो इसमें अदरक, हरी मिर्च और चुकंदर भी डाल सकते हैं। स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स करलें। जार को तीन-चार दिनों के लिए रूम टेंपरेचर  रखें और बीच-बीच में हिलाते रहे इसके बाद आप इस सिरके वाली प्याज को खाने के लिए उपयोग कर सकते हैं और इसे फ्रीज में स्टोर करके रख दें। सीरके वाली प्याज के बेहतरीन स्वाद की ध्यान रखें आपको प्याज को ज्यादा दिनों तक सिरके में डुबोकर नहीं रखना है। इसका स्वाद खराब हो जाएगा। सिरके वाली प्याज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना है।


Latest News