नई दिल्ली-तेजपत्ता वह मसाला है जो सभी भारतीय घरों में मौजूद होता है। तेज पत्ते से सब्जी और पारंपरिक भारतीय खाने की खुशबू और स्वाद बनाने के लिए किया जाता है। तेजपत्ता ना सिर्फ खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाता है, बल्कि यह आपके वजन घटाने में भी आपका काफी सहयोग करता है, अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तेज पत्ते के पानी पीने से शरीर का वजन घटता है और मोटापे को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है। आइए जानते हैं कि तेज पत्ते के पानी का कैसे इस्तेमाल करें तेजपत्ता, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, आयरन विटामिन सी और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स होता है। नियमित रूप से तेज पत्ते के सेवन से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं तेज पत्ते का वाटर

वजन और चर्बी घटाने के लिए एक मुट्ठी यानी 10 से 15 तेजपत्ता लेकर दो गिलास पानी में डाल दें।

तेज पत्ते को पानी के साथ ठंडा हो जाए तो तेज पत्ते को पानी से अलग ले और पानी में स्वाद अनुसार शहद मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए तेज पत्ते का पानी का सेवन आपको रोजाना सुबह खाली पेट करना है।

तेज पत्ते की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके पानी का सेवन कभी भी रात में नहीं करना हैय़ सोते वक्त तेज पत्ते के पानी पीने से पेट में दर्द, जलन, आंख की सूजन की समस्या हो सकती है।

गुड डाइजेशन  तेज पत्ते के पानी से आपका डाइजेशन अच्छा होता है। तेज पत्ते के रोजाना सेवन से वेटलॉस होता है और इस पानी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इस पानी के सेवन  से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए आपका वजन बैलेंस रहता है।


Latest News