नई दिल्ली -यह बात तो हम सभी को पता है कि ड्राई फ्रूट और नट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर और डाइटिशियन अक्सर हमें ड्राई फ्रूट खाने के लिए सलाह देते हैं। ऐसे में पिस्ता भी इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में आता है, जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पिस्ता का अक्सर इस्तेमाल महिलाएं किचन में मिठाइयों को सजाने के लिए करती हैं, लेकिन अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप पिस्ता को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो इससे काफी ज्यादा फायदेमंद होगा।

पिस्ता खाने के क्या-क्या फायदे हैं

1.पिस्ता में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए यह वजन घटाने में सहायता करता है। इसे खाने से बहुत समय तक भूख नहीं लगती है और इससे मोटापा नहीं होता, साथ ही कोलेस्ट्रोल भी कम हो जाता है।

  1. आंखों की सेहत के लिए भी पिस्ता काफी फायदेमंद माना जाता है। यह हमारे आंखों के सेहत के लिए एवं दिमाग को तेज रखने के लिए भी मदद करता है।
  1. कैंसर से बचाव करता है, पिस्ता में काफी ज्यादा में मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो हमारे सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। यही कारण है कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने में काफी मददगार होता है।
  1. मेमोरी तेज करता है जिन लोगों को या याददाश्त की परेशानी होती है या फिर याद रखने में प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं तो इससे बचने के लिए वे अपने डाइट में पिस्ता शामिल करते हैं, तो दिमाग तेज रखने में उन्हें मदद मिलेगी।

Latest News