नई दिल्ली -इलायची और मिश्री यह दोनों हमारे किचन के महत्वपूर्ण मसालों और मीठे में से एक है। इलायची का प्रयोग चाय से लेकर खाने बनाने के मसाले के तौर पर रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना गया है। इलायची में मौजूद  गुण  शरीर को कई सारे बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इलायची में मौजूद औषधीय गुणों के चलते ही इसे मसालों की रानी भी कहा जाता है। अगर इलायची और मिश्री का एक साथ सेवन किया जाए तो इससे सेहत को बहुत फायदा मिलता है।

इलायची में मौजूद विटामिन सी, नियासिन, मिनरल, केमिकल, कैल्शियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा मिश्री शरीर में खून की कमी से लेकर कमजोरी को दूर करने के लिए असरदार होती है। अगर इलायची और मिश्री को दूध में मिलाकर पिया जाए तो इससे खून की कमी से लेकर कमजोरी की समस्या को दूर किया जा सकता है।

आइए जानते हैं इलायची और मिश्री खाने के क्या-क्या स्वास्थ्य बेनिफिट्स हैं

  1. पाचन तंत्र के लिए लाभकारी इलायची और मिश्री के एक साथ सेवन करने से पाचन से जुड़ी सभी समस्या से राहत मिलती है।

2.इलायची और मिश्री में मौजूद डाइजेस्टिव बोर्ड हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

3.कमजोरी दूर करने में सहायक – शरीर में कमजोरी दूर करने के लिए और खून बढ़ाने के लिए इलायची और मिश्री का पाउडर बहुत ज्यादा लाभकारी होता हैय़ इसमें मौजूद गुण शरीर को पर्याप्त पोषण देने का काम करता है।

  1. मुंह के छालों के लिए लाभकारी- अगर मुंह में छाले या माउथ अल्सर की समस्या आ रही है तो आप मिश्री और इलायची का पाउडर एक साथ खा सकते हैं। इससे आपको जल्द से जल्द मुंह में हुए छाले से राहत मिलेगी।
  2. वेट लॉस करने में भी फायदेमंद- वजन कम करने के लिए भी इलायची और मिश्री का पाउडर बहुत फायदेमंद माना गया है। इलायची में एंटीऑक्सीडेंट का गुण होता है जो शरीर का चायपचाय ठीक करने का काम करता है।
  3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है – इलायची और मिश्री का पाउडर शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बूस्ट करते हैं और इलायची में मौजूद विटामिन एवं मिनरल शरीर को पोषण देते हैं।

Latest News