नई दिल्ली – जब भी अखरोट की जिक्र होती है तो अक्सर पेरेंट्स इसे ब्रेन बूस्ट करने के लिए सुझाव देते हैं। क्या आपको बचपन का बचपन के दिन याद है जब आपकी मां आपको सुबह भीगे हुए बादाम और अखरोट खिलाया करती थी। अक्सर माताएं आज भी अपने बच्चों को नाश्ते के समय अखरोट और बादाम खाने को देती है, क्योंकि यह बेहतर याददाश्त और मेमोरी को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है अखरोट ना सिर्फ आपके मेमोरी को बूष्ट करता है बल्कि आपके शरीर के एक-एक अंग के लिए फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं अखरोट आपके शरीर, आपके स्किन को ग्लोइंग और फ्लॉलेस बनाती है। सुंदर चमकदार स्किन के लिए आप अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि अखरोट पोषण का पावर हाउस है। अखरोट स्किन के लिए गुणों का खजाना है।

अखरोट में कार्बस् की मात्रा कम होती है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। साथ ही यह बेहतर पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है। समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकता है, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर आपकी नेचुरल तरीके जैसे धूप, गंदगी, प्रदूषण और अन्य गंदगी से बचाने में मदद करता है और लाइने और झुर्रियों को कम करता है।

दो काले घेरे कम करता है- बिजी लाइफ के चलते हम अपने नींद के पैटर्न और शरीर का ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिससे आंखें सूज जाती है और नीचे डार्क सर्कल हो जाता है, लेकिन अखरोट खाने से स्ट्रेस कम होता है और आपकी आंखों की चमक बढ़ती है। एवं बेहतर नींद मिलती है। त्वचा को मॉइचराइज़ करती हैं।


Latest News