नई दिल्ली – अक्सर लोग 35 45 साल के बाद अपने जीवन के प्रति जुनून खत्म कर लेते हैं ।अपने आप में वह ऐसा मानने लगते हैं कि अबे बूढ़े हो रहे हैं और अपने जीवन में कुछ खास नहीं कर पाएंगे। ऐसे में वे अपने जीवन में इन गलतियों को करने लगते हैं जिनके कारण उन्हें भविष्य में बुढ़ापे के दौरान और भी ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है। आप अपने जीवन को किसी भी उम्र में खुशनुमा और बेहतरीन बना सकते हैं। उम्र महज एक गिनती है चाहे वह 22 हो या 50 अगर आप जिंदगी के प्रति जुनून होते हैं, तो आप 20 साल की उम्र में भी खुश नहीं रह सकते। ऐसे में आप अपने इन आदतों को भुला कर आगे बढ़ सकते हैं।

सब कुछ पता होने की सोच को तुरंत बदले

ऐसा नहीं है कि हम सब कुछ अपने स्कूल में ही सीखते हैं। जरूरी नहीं है कि डिग्रियां खत्म हो गई है तो आपके पास दुनिया का सब कुछ और सारा ज्ञान आपके अंदर समा गया है। ज्ञान की दुनिया अंत हीन है। आप चाहे जितनी भी डिग्रियां या पढ़ाई कर लें आपको एक जीवन में सब कुछ नहीं सीख पाएंगे। आप समय-समय पर धीरे-धीरे चीजें सीखते हैं और नई चीजें सीखने की ललक ही इंसान को आगे बढ़ाती है और उससे नई प्रेरणा मिलती है।

ऐसी नौकरी ना करें जो आपको पसंद ना हो और मजबूरी में आप वहां काम कर रहे हैं।। नौकरियां कैरियर बदलना आपके उपर है, मोटी अच्छी सैलरी के लिए आप अपने आप को प्रताड़ित नहीं कर सकते हैं। आप अपने आप से इसके साथ आप अपने काम से भी प्रेम करते हैं । ऐसे में आप पूरी ईमानदारी के साथ अपने पसंद के नौकरी का चुनाव करें। पैसा कम हो लेकिन आप संतुष्ट और खुश रहें।

आलसी दुनिया से वापस बाहर आए 30 साल की उम्र पार होने के बाद शरीर में मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है। जिससे सही शेप में रहना मुश्किल हो जाता है ।आप 30 साल के होने से पहले ही अपने बॉडी पर ध्यान देना शुरू कर दें। फिट रहना आपके स्वास्थ्य एवं भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप इसके उम्र में ही स्वस्थ नहीं रह पाते हैं और सीढ़ियां चढ़ने उतरने में परेशानी होती है तो आप इसे तुरंत सुधारें।

अपने सपने को छोड़ने से बचें 30 साल के हो जाने का अर्थ यह नहीं है कि आप बूढ़े हो चुके हैं या अब आप अपने जीवन में कुछ नहीं कर सकते हैं 40-45 के लोग भी नया करियर की शुरुआत करते हैं आप भी कर सकते हैं ऐसे में आप अपने देखे हुए सपने को उम्र के चलते नहीं छोड़ सकते आप उसे वापस जी सकते हैं।


Latest News