नई दिल्ली- सुबह खाली पेट बहुत से लोग वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करते हैं। साथ ही कुछ लोग गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर भी पीते हैं, ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि इसके सेवन से वजन घटता है, लेकिन क्या ऐसा सच में होता है। खाली पेट गर्म पानी के साथ नींबू और शहद को डिटॉक्स ड्रिंक माना गया है। जो वजन कम करने का काम करता है, साथ ही कब और सूजन को रोकने एवं लिवर की सफाई के लिए आपकी मदद करता है। इसके अलावा नींबू, शहद दोनों आपके सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। नींबू में विटामिन सी, फ्लेवोनॉयड्स, पोटेशियम, का भरपूर स्रोत होता है।

सरसों तेल के दाम सातवें आसमान से हुए धड़ाम, 1 लीटर की बस इतने रुपये में करें खरीदारी

Oppo ने सस्ते में लॉन्च कर दिया अपना क्यूट स्मार्टफोन, देखें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

घाव भरने की क्षमता, जलन को ठीक करने और हार्ट हेल्थ को सुधारने का काम करता है। भवसागर आयुर्वेद स्पेशलिस्ट ने हाल ही में इंस्टाग्राम में यह कहा है कि नींबू और शहद का पानी पेट को पिघलाने का काम करता है, लेकिन इसके साथ ही चेतावनी भी दी है कुछ लोगों के लिए नींबू, शहद का पानी फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हो सकता है।

आइए जानते इनके बारे में नींबू और शहद को पेट को पिघलाने का कारण माना जाता है, लेकिन इसके साथ आपको एक्सरसाइज करना चाहिए और अपने खाने पर भी ध्यान देना चाहिए। यह आपके लीवर को डिटॉक्स करने का भी काम करता है।

सूजन और भारीपन से भी छुटकारा दिलाता है। लेकिन इसके सेवन पर इन बातों का भी रखें खास ध्यान कि आपका गर्म पानी ज्यादा गर्म ना हो, क्योंकि शहद फिर गुनगुने पानी में ही डाला जाता है।

गर्म पानी में शहद नहीं मिलाना चाहिए, तेज गर्म पानी में शहद जहरीला बन जाता है इसके साथ भी यह भी ध्यान रखें कि एक चम्मच से ज्यादा शहद का सेवन आपको नहीं करना है, सिर्फ आधे नींबू से शुरू करें अगर आपको सूट करता है तो एक नींबू पानी में मिला सकते हैं।

कैसे जाने कि यह आपको सूट कर रहा है कि नहीं

इसके लिए आप अपने आप में महसूस करें कि इसके सेवन के बाद आपको हल्का महसूस हो रहा है या भारी

कहीं आपका हार्टबर्न तो नहीं हो रहा है, दांतों में खट्टापन या सेंसटिविटी तो नहीं हो रही है।

मुंह में छाले तो नहीं हो रहे हैं, या आपको अजीब तो नहीं लग रहा है। अगर ऐसा कुछ भी होता है तो आपको नींबू पानी नहीं पीना चाहिए।

कब नहीं पीना चाहिए नींबू,शहद और गर्म पानी

अगर आपको गाठिया, हाइपरएसिडिटी, कमजोर हड्डी, कमजोर दांत, मुंह में छाले तो नींबू का सेवन नहीं करना है नहीं तो आप की स्थिति खराब हो जाएगी ।


Latest News