Dry Fruits For Weight Loss: वजन कम करना किसे पसंद नहीं है लेकिन आजकल की बदलती जीवनशैली की वजह से ये संभव नहीं हो सकता है जिस वजह से लोग व्रत रखते है या योगासन करते है लेकिन फिर भी प्रभाव नहीं दिखता है, ऐसे में हमें बिल्कुल भी समझ नहीं आता की हम क्या करें , लेकिन इसके लिए घबराने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको बताने जा रहे है की अपनी डाइट में क्या जोड़ने से आपको खूब सारा लाभ  मिलेगा जिससे आप अपना वजन कम कर सकते है.

इन चीजों से वजन घटाए

अखरोट (Walnuts)
अखरोट काफी लाभकारी होता है , इसमें कई पौष्टिक पदार्थ पाए जाते है जैसे कि फैटी एसिड, ओमेगा 3, गुड फैट, अल्फा लिनोलेनिक  एसिड आदि. ये वजन घटाने में बहुत मदद करते है. इसमें पाए जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड फैट को गलाने का कार्य करता है. इसलिए अगर आप भी अपना वजन घटाना  चाहते  हैं. तो अपनी डाइट में अखरोट को जरूर ऐड करें. इसके लिए आप अखरोट को भिगोकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

खजूर (Dates)
खजूर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही पौष्टिक होते  है इसमें काफी अच्छी मात्रा में मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते है. इसमें मुख्य रूप से पाया जाने वाला नेचुरल शुगर बॉडी को नुकसान नहीं पहुंचाता है. इसको खाने के बाद काफी लंबे समय तक भूख का अनुभव नहीं होता है. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाला विटामिन स्टैमिना बढ़ाता  है जो काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसलिए वजन घटाने वाले लोग खजूर को अपनी डाइट में ऐड कर सकते हैं.
बादाम (Almonds) 
रोजाना बादाम खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. बादाम में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरीज होती है. यही नहीं इसमें कई पौष्टिक तत्व भी पाए जाते है जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स आदि. जो कोलेस्ट्रोल भी नियंत्रित करता है. ऐसे में आप बादाम  रोज कहा सकते है।
अंजीर (Fig)
अंजीर सेहत के लिए फायदेमंद है, इसमें पाचन तंत्र को सही करने की क्षमता होती है.इसमें पाए जाने वाला एंजीइम जिसे फिकिन कहा जाता है वह पाचनशक्ति को ठीक रखता है साथ ही खाने की क्रेविंग को भी नियंत्रित करता है, साथ ही इसमें पाया गया शुगर स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता है जिससे वजन नियंत्रण में रहता है.

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts