Homeस्वास्थ्यक्या गले से नहीं निकल रही आवाज? तो छोड़िये कोल्ड सिरप पीना,...

क्या गले से नहीं निकल रही आवाज? तो छोड़िये कोल्ड सिरप पीना, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा फायदा

नई दिल्ली -सर्दी के मौसम आते ही तापमान में बड़ा बदलाव और परिवर्तन होता है, जिसके चलते सभी को सर्दी जुकाम की समस्या होती है। सर्दी जुखाम मौसम बदलने पर होता है तो वह बहुत सामान्य है सर्दी होने पर लोगों का सर दर्द गले में खराश आवाज में बदलाव जैसे समस्याएं होती हैं, जिसके चलते उन्हें बातचीत करने में या किसी भी प्रकार के काम को पूरा करने में दिक्कत होती है। दरअसल सर्द के मौसम में संक्रमण का खतरा गरमी या बरसात के मौसम से ज्यादा होता है, इसके चलते आपको सर्द के मौसम में सतर्कता की आवश्यकता होनी चाहिए, गला खराब होने पर घबराने के बजाय आप डॉक्टर के पास भी जा सकते हैं, साथ ही अगर डॉक्टर के पास जाने की इच्छा ना हो तो घर पर ही घरेलू नुस्खे से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप घर पर सर्दी ठीक करने के लिए इन चीजों को अपनाएं-

अदरक

अदरक के इस्तेमाल से आप अपने सर्दी को ठीक कर सकते हैं इसके लिए आपको अदरक और शहद के अलावा अदरक, काली मिर्च और शहद तुलसी पत्ता मिलाकर हर्बल टी बना कर इसका सेवन करने से भी शरीर और गले में गर्माहट मिलेगी जिससे संक्रमण तेजी से ठीक होगा।

मुलेठी

मुलेठी में दर्द को ठीक करने के अच्छे गुण पाए जाते हैं, इसे खाने से गले में खराश की शिकायत दूर होती है ।मुलेठी किसी औषधि से कम नहीं है, इसमें मौजूद मेडिसिनल प्रॉपर्टीज सर्दियों के मौसम में बहुत काम आती है, गला खराब होने पर इन चीजों का भी सेवन कर सकते हैं। जब भी अगर आपका गला खराब हुआ है तो आप और ऑयली या फ्राइड चीजों का सेवन करते हैं, तो आपके गले में खराश के दिक्कत और ज्यादा बढ़ेगी, इसलिए आप जितना हो सके उतना पकोड़े, आलू टिक्की, और तेल वाली चीजों से परहेज करें, इससे आपकी बीमारी ठीक होगी। गले में खराश होने पर तुलसी, अदरक, काली मिर्च, सोंठ, पिपली और गर्माहट वाली चाजों का सेवन करें, इससे आपको जुकाम से राहत मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular