नई दिल्ली – हाल ही में खबरों में यह देखा गया है कि लोग अचानक ही चलते-चलते, नाचते हुए या फिर कुछ भी काम करते हुए अचानक हार्ट अटैक के कारण उनकी मौत हो जा रही है। इसके साथ ही बहुत सारे एक्ट्रेस और एक्टर की भी हार्ट अटैक के चलते मौत हो गई है। ऐसे में ज्यादातर लोग के मन में यह सवाल आ रहा है कि क्या हार्टअटैक भी अब ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसे आम हो गया है। यह किसी भी उम्र में आ सकता है और कभी भी आ सकता है, इसके क्या सिस्टम हैं सभी सवाल से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए इस लेख में इन सभी जानकारी के बारे में बताएंगे। जिनसे आपको हार्ट अटैक से लेकर जो कुछ भी सवाल है वह आपको पता चल जाएगा।

यह भी पढ़ें- TVS का ऑफर मचा रहा गदर, दिवाली तक Jupiter की बस 10 हजार रुपये में करें खरीदारी

यह भी पढ़ें-  अगर चाहते हैं कभी न आये सड़क पर, तो मनी प्लांट लगाते वक्त रखें इन बातों का रखें ध्यान

कुछ लोग रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाते रहते हैं ताकि समय रहते ही बीमारी के बारे में पता चले, आमतौर पर लोगों का यही मानना है कि दिल के सेहत के बारे में पता लगाने के लिए ईसीजी, कार्डियोग्राम जैसे मंहगे टेस्ट किए जाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लड टेस्ट से भी आपको हार्ट डिजीज के बारे में पता चल सकता है। इसे कार्डियो सी रिएक्टिव प्रोटीन सीसीआरपी कहा जाता है। आइए जानते हैं इस टेस्ट के बारे में विस्तार से-

कार्डियो सी रिएक्टिव प्रोटीन टेस्ट क्या है

सी रिएक्टिव प्रोटीन टेस्ट जिसे सीआरपी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा ब्लड टेस्ट होता है जो हार्ट डीजीज के बारे में भी पता लगा सकता है। जब भी हमारे शरीर में किसी प्रकार का इंफेक्शन बढ़ता है तो ब्लड में सीआरपी लेवल बढ़ जाता है। तब सीआरपी लेवल बढ़ जाता है और इसके मतलब  है कि यह हार्ट डीजीज के लिए चेतावनी दे रहा है। हार्ट में आर्टरी ब्लॉकेज की समस्या बढ़ सकती है और इससे हार्ट अटैक अचानक आने की संभावना भी बढ़ सकती है।


Latest News