नई दिल्ली। अंजीर एक स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है और यही नहीं इसके कई स्वास्थ्य लाभ है। बस 1-2 अंजीर को रात को ½ कप पानी में भिगोकर रात भर भीगने के लिए रख दें। इसे अगली सुबह खाली पेट खाएं। आप बादाम और अखरोट जैसे अंजीर के साथ कुछ अन्य भीगे हुए मेवा भी मिला सकते हैं। भीगे हुए अंजीर खाने के कई फायदे जानने के लिए पढ़ें।

प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छा

अंजीर जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन जैसे खनिजों का एक पावरहाउस है और इस प्रकार प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इस सूखे मेवे में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की उच्च सांद्रता हार्मोनल असंतुलन और रजोनिवृत्ति के बाद की समस्याओं से बचाती है। पीएमएस की समस्या से जूझ रही महिलाओं को भी लक्षणों को कम करने के लिए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है।

शुगर को रखे नियंत्रित

अंजीर में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है जो आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। भीगा हुआ अंजीर खाने से टाइप-2 डायबिटीज में भी ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। आप सलाद, स्मूदी, कॉर्नफ्लेक्स बाउल या ओट्स में कटे हुए अंजीर को शामिल करके इस सूखे मेवे को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

क़ब्ज़ को करें दूर

अंजीर में फाइबर होता है जो नियमित मल त्याग को बनाए रखने में मदद करता है। कब्ज से जूझ रहे लोग इससे बचने और स्वस्थ आंत को बनाए रखने के लिए अपने आहार में अंजीर को शामिल कर सकते हैं।


Latest News